आखिर मेट्रो की तुलना में रैपिडएक्स का किराया सस्ता है या महंगा? जानें पूरी डिटेल…

KNEWS DESK- आज यानि 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की पहली रैपिडएक्स मेट्रो का उद्घाटन कर दिया है। इतना ही नहीं शानिवार से यात्री इसमें सफर भी कर सकते हैं लेकिन ऐसे में आपके मन में बहुत सारे सवाल आ रहे होंगे कि आखिर रैपिडएक्स का किराया कितना है?  इसमें कितने स्टेशन होंगे तो चलिए आपको इन सभी सवालों के जवाब देते हैं-

नमो भारत के नाम से जानी जाएगी आरआरटीएस मेट्रो

RRTS यानि रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम रेलगाड़ियों को नमो भारत के नाम से जाना जाएगा। इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दी है। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। देश के रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम को नमो भारत के नाम से जाना जाएगा.’

35 मिनट की दूरी अब सिर्फ 12 मिनट में 

रैपिड एक्स ट्रेन के शुरू होने से यात्रियों को काफी आराम होने वाला है। वह साहिबाबाद से दुहई तक की 20 किलोमीटर की दूरी सिर्फ 12 मिनट में तय कर लेंगे। फिलहाल रोड के रास्ते जाने पर यह दूरी तय करने में 35 मिनट का समय लगता है यानी जहां लोगों को आधे घंटे से भी ज्यादा समय सहिबाबाद और दुहई तक जाने में लगते थे, अब इसके आधे से भी कम समय में ही वह सफर तय कर लेंगे।

12 मिनट में 17 किलोमीटर की दूरी तय

दिल्ली और उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाले इस 82 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर में कुल 16 स्टेशन होंगे और 9 एडिशनल स्टेशन हैं। पहले फेज में सिर्फ 5 स्टेशन के लिए ही रैपिडएक्स रेल चलेगी। ये 16 स्टेशन हैं- साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुराद नगर, मोदी नगर साउथ, मोदी नगर नॉर्थ, मेरठ साउथ, परतापुर, रीठानी, शताब्दी नगर, ब्रह्मपूरी, मेरठ सेंट्रल, भैंसाली, बेगमपुल, एमईएस कॉलोनी, दौरली, मेरठ नॉर्थ, मोदीपुरम, मोदीपुरम और मोदीपुरम डिपो स्टेशन हैं. अभी सिर्फ साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुधर, दुहाई और दुहाई डिपो स्टेशन के बीच ही मेट्रो चलेगी। पहले चरण में 17 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर का काम पूरा किया गया है, जिसमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुधर, दुहाई और दुहाई डिपो स्टेशन शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी सेक्शन का आज उद्घाटन किया है और शनिवार (21 अक्टूबर, 2023) से आम जनता के लिए मेट्रो का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद यात्रियों का सफर बेहद आसान हो जाएगा और सिर्फ 12 मिनट में 17 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे।

जानें कितनी दूरी पर कितने की टिकट

रैपिडएक्स मेट्रो की स्टैंडर्ड क्लास का न्यूनतम किराया 20 और अधिकतम किराया 50 रुपये होगा। स्टैंडर्ड क्लास में गाजियाबाद तक का किराया 30 रुपये, गुलधर तक 30, दुहाई के लिए 40 और दुहई डिपो तक के लिए 50 रुपये का टिकट लगेगा। वहीं, प्रीमियम क्लास में न्यूनतम किराया 40 और अधिकतम 100 रुपये होगा। गाजियाबाद तक के लिए 60 रुपये, गुलधर के लिए 60, दुहाई के लिए 80 और दुहाई डिपो तक का टिकट 100 रुपये का टिकट होगा। यूपीआई के जरिए भी टिकट खरीदने की सुविधा होगी। इसके अलावा, टिकट वेंडिंग मशीन और टिकट काउंटर से टिकट खरीद सकते हैं या फिर ऑनलाइन या रैपिडएक्स कनेक्ट मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए भी टिकट खरीद सकते हैं।

क्या है इसका समय

रैपिडएक्स ट्रेन सुबह 6 बजे से चलनी शुरू होंगी और रात को 11 बजे तक चलेंगी। दो रैपिडएक्स मेट्रो के बीच 15 मिनट का गैप होगा यानी हर 15 मिनट में एक रैपिडएक्स मेट्रो यात्रियों को मिलेगी। हर स्टेशन पर ग्राहक सुविधा केंद्र बनाए गए हैं और हेल्प लाइन नंबर के जरिए भी 08069651515 रैपिडएक्स सेवा केंद्र से संपर्क किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-   पीएम मोदी ने देश को दिया बड़ा तोहफा, 60 मिनट में मेरठ से पहुंच जाएंगे दिल्ली

About Post Author