Ukraine Russia War: एक महिने से जारी जंग के बीच जेलेंस्की बोले, यूक्रेन ‘बिना विलंब किए’ शांति स्थापित करना चाहता है

ल्वीव: यूक्रेन पर जारी रूस की गोला बारी रुकने का नाम नहीं ले रही है। दोनों देशों के बीच अगले दौर की संभावित वार्ता होने वाली है, इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शांति और अमन की बात कही है। उन्होंने कहा कि, यूक्रेन ‘बिना विलंब किए’ शांति स्थापित करने के लिए तटस्थता की घोषणा कर सकता है और रूस को सुरक्षा गारंटी की पेशकश कर सकता है। जेलेंस्की ने दोहराया कि केवल रूसी नेता से आमने सामने की वार्ता से ही युद्ध समाप्त हो सकता है।

रूसी मीडिया के एक इंटरव्यू में बोले जेलेंस्की-

एक स्वतंत्र रूसी मीडिया संस्थान को दिए साक्षात्कार में जेलेंस्की ने जोर देकर कहा कि यूक्रेन की प्राथमिकता अपनी संप्रभुता को सुनिश्चित करने और मॉस्को को उनके देश के हिस्से को अलग करने से रोकना है. उन्होंने कहा लेकिन, ‘‘सुरक्षा गारंटी और तटस्थता, हमारे देश का गैर परमाणु दर्जा कायम रखने के लिए हम तैयार हैं.’’

रूसी सैनिकों की वापसी के बाद होगा होगी बात-

जेलेंस्की ने कहा कि, तटस्थता का मुद्दा, जिसमें यूक्रेन को नाटो या अन्य सैन्य गठबंधनों से अलग रखने का सवाल है, रूसी सैनिकों की वापसी के बाद यूक्रेनी जनता के सामने जनमत संग्रह के लिए रखा जाना चाहिए।

हम रूसी संघ के राष्ट्रपति के साथ समझौता करेंगे- जेलेंस्की

जेलेंस्की ने कहा,‘‘ हम रूसी संघ के राष्ट्रपति के साथ समझौता करेंगे और इस समझौते पर पहुंचने के लिए उन्हें बाहर आना होगा…और मुझसे मिलना होगा.’’ जेलेंस्की ने अपने देश के लोगों के लिए रात को जारी वीडियो संदेश में कहा कि यूक्रेन वार्ता में ‘‘विलंब किए बिना’’शांति चाहता है जो इस सप्ताह तुर्की में होने वाली है।

 

About Post Author