दिल्ली सदन की कार्यवाही स्थगित,नहीं चुना जा का सका मेय़र..

दिल्ली पार्टी के नेता मुकेश गोयल ने कहा कि ‘एल्डरमैन’ वोट नहीं दे सकते. इस पर शर्मा ने कहा, ‘‘ लोगों ने आपको यहां सेवा करने के लिए भेजा है, चुनाव होने दीजिए.’’ इससे पहले घोषणा को लेकर हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही थोड़ी देर के लिए स्थगित की गई थी. हालांकि, बाद में पीठासीन अधिकारी ने इसे अगली तारीख तक के लिए स्थगित कर दिया.

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) सदन की कार्यवाही सोमवार को आधे घंटे की देरी के बाद पूर्वाह्न करीब साढ़े 11 बजे शुरू हुई. इसके तुरंत बाद ही शर्मा ने घोषणा की कि महापौर, उप महापौर और स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव एक-साथ होंगे. शर्मा ने कहा, ‘‘ महापौर, उप महापौर और स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव में ‘एल्डरमैन’ वोट कर सकते हैं.’’ इस घोषणा के बाद ‘आप’ के पार्षदों ने विरोध करना शुरू कर दिया. 

शुरू हुआ हंगामा

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) सदन की कार्यवाही सोमवार को आधे घंटे की देरी के बाद पूर्वाह्न करीब साढ़े 11 बजे शुरू हुई. इसके तुरंत बाद ही शर्मा ने घोषणा की कि महापौर, उप महापौर और स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव एक-साथ होंगे. शर्मा ने कहा, ‘‘ महापौर, उप महापौर और स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव में ‘एल्डरमैन’ वोट कर सकते हैं.’’ इस घोषणा के बाद ‘आप’ के पार्षदों ने विरोध करना शुरू कर दिया. 

संविधान के हिसाब से कुछ नहीं होगा

AAP विधायक कुलदीप कुमार ने कहा कि  बीजेपी ने तय कर लिया है कि संविधान के हिसाब से कुछ नहीं होगा. ये अपनी मनमानी पर उतर आये है.  इसके अलावा आप MLA राजेश ने कहा कि हमको पता था कि ऐसा ही होगा और वही हुआ भी. ये लोग तय करके आये थे कि चुनाव नहीं होने देंगे. 

AAP की मेयर कैंडिडेट शैली ओबरॉय ने कहा कि बीजेपी चाहती ही नहीं है कि संविधान के हिसाब से चुनाव हो. इसलिये मनोनीत पार्षदों को धोखे से वोटिंग राइट दी जा रही है. ये बेहद ग़लत है इसलिये पहले भी हम सुप्रीम कोर्ट गये थे और अब फिर जा रहे है. 

हमारे पास अब सुप्रीम कोर्ट जाने के अलावा अब कोई रास्ता नहीं बचता. हम तुंरत कोर्ट जाने की तैयारी कर रहे है. 

आज ही सुप्रीम कोर्ट जायेगी आम आदमी पार्टी

MCD मेयर चुनाव कराए जाने की मांग को लेकर आज ही सुप्रीम कोर्ट जायेगी आम आदमी पार्टी. AAP नेता आतिशी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में चुनाव हो. AAP नेता ने कहा कि आज ही इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट जाएंगे.

तीसरी बार टला मेयर

तीसरी बार टला मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों का चुनाव

अगली तारीख तक के लिए सदन स्थगित किया गया

महापौर के चुनाव के लिए दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) सदन की बैठक आज यानी सोमवार को फिर बुलाई गई है. इससे पहले महापौर चुनने की दो कोशिशें नाकाम हो चुकी हैं. दिल्ली नगर निगम अधिनियम 1957 के तहत महापौर और उप महापौर का चुनाव नगर निकाय सदन की पहली बैठक में ही हो जाना चाहिए. हालांकि नगर निकाय चुनाव हुए दो महीने का समय बीत चुका है पर अब तक शहर को नया महापौर नहीं मिला है.

‘एल्डरमैन’ वोट कर सकते हैं

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) की पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा ने कहा कि महापौर चुनाव में ‘एल्डरमैन’ वोट कर सकते हैं . उन्होंने कहा कि महापौर, उप महापौर और स्थायी समिति के सदस्यों के लिए साथ-साथ चुनाव होंगे 

10 मिनट के लिए स्थगित

MCD सदन की कार्यवाही 10 मिनट के लिए स्थगित हो गई है.

दिल्ली मेयर चुनाव के लिए सदन की बैठक शुरू हो गई है. पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा सदन की बैठक में पहुंचीं. एमसीडी सदन में दोनों पार्टियों के वोटर (पार्षद, विधायक, सांसद) मौजूद हैं. इसके अलावा बीजेपी के पार्षद और बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा सदन में पंहुचे . वहीं आप के तीनों राज्यसभा सांसद संजय सिंह, सुशील गुप्ता और ND गुप्ता भी सदन में पंहुचे.

दिल्ली नगर निगम के सदन के शुरू होने का समय 11 बजे का था, लेकिन अभी तक कार्यवाही शुरू नहीं हुई है. आम आदमी पार्टी के लगभग सभी पार्षद पहुंच चुके हैं.बीजेपी के पार्षद भी सदन में पंहुचना शुरू हो गये है.

अतिशी ने कहा कि नॉमिनेट सदस्य अंदर जा सकते हैं लेकिन एल्डरमैन का वोट डालने का अधिकार नहीं है.   बीजेपी से कॉन्टैक्ट करने की बात पर अतिशी ने कहा कि बहुत हास्यास्पद हैं बीजेपी के ऐसे आरोप, हम बिलकुल अपना मेयर बना रहे हैं. 151 का नंबर हमारे पास है , पिछली बार भी समय पार्षद आठ बजे तक बैठे रहे थे सदन में.

आतिशी का आरोप है कि BJP की पीठासीन अधिकारी बार बार चुनाव टाल रहीं हैं क्योंकि BJP अबतक AAP पार्षद खरीद नहीं पाई. AAP का आरोप है कि BJP हंगामा करके आज भी मेयर का चुनाव नहीं होने देगी. 

आम आदमी पार्टी की विधायक और प्रवक्ता आतिशी ने BJP पर चोर दरवाजे से अलग अलग राज्यों में ऑपरेशन लोटस के तहत सरकार बनाने का आरोप लगाया. AAP ने BJP पर दिल्ली नगर निगम में ऑपरेशन लोटस का आरोप लगाया. 

दिल्ली में नगर निगम का चुनाव 4 दिसंबर को हुआ था और 7 दिसंबर को परिणाम आए थे. इसमें आम आदमी पार्टी को 250 में से 134 सीटों पर जीत मिली थी. लेकिन अब तक मेयर नहीं चुना जा सका है. एमसीडी सदन में 6 और 24 जनवरी को हुई बैठकों में आप और बीजेपी के पार्षदों के बीच हंगामा हो जाने की वजह से अभी तक दिल्ली को नया मेयर नहीं मिल पाया

मनोनीत पार्षदों के वोटिंग राइट्स को लेकर सोमवार को भी एमसीडी सदन में हंगामा होने की आशंका है. गौरतलब है कि इससे पहले 6 और 24 जनवरी को हुई एमसीडी की बैठक में हंगामे के चलते मेयर चुनाव नहीं हो पाया था. 24 जनवरी को सभी पार्षदों ने शपथ ले ली थी. लेकिन उसके बाद एमसीडी सदन में आप और बीजेपी के पार्षदों के बीच हंगामा हो गया था.

दिल्ली के सिविक सेंटर स्थित एमसीडी सदन में सोमवार को दिल्ली के मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों का चुनाव होगा. रविवार को आम आदमी पार्टी के सभी पार्षदों ने प्रोटेम स्पीकर सत्य शर्मा को पत्र लिखकर, मनोनीत पार्षदों को वोटिंग राइट नहीं देने की अपील भी की. 

AAP ने आरोप लगाया कि  भारतीय जनता पार्टी ऑपरेशन लोटस के लिए जानी मानी पार्टी है. जिस पार्टी ने पार्षदों को तोड़ने की कोशिश की है, आज वो ही पार्टी झूठे आरोप लगाने का काम कर रही है. मैं भारतीय जनता पार्टी को अपील करती हूं कि दिल्ली की जनता की चुनी हुई पार्टी को रहने दीजिए.

दिल्ली में आम आदमी पार्टी की नेता अतिशी ने कहा कि बीजेपी जब चुनाव हार जाती है, तो पिछे से चोर दरवाजे से सरकार बनाने की कोशिश करती है. हर जगह कई राज्यों में भी किया है. यहीं कोशिश पिछले दो महिनों से दिल्ली में करने कोशिश कर रही है

दिल्ली में एमसीडी के मेयर के चुनाव से पहले बीजेपी ने AAP पर आरोप लगाए. दिल्ली बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि आम आदमी पार्टी का बानगी दिखाएंगे. AAP छटपटाहट में है उसका विवरण दिखाएंगे.  हमारे आज 10 पार्षद बताएंगे कि AAP के बड़े नेता इन्हें किस तरह के प्रलोभन देकर गए हैं. AAP को नगर निगम में अपने नेतृत्व पर भरोसा नहीं है.  उन्हें सिर्फ सत्ता हासिल करने पर लक्ष्य है

About Post Author