देश के कई हिस्सों में बारिश बनी आफत, मौसम विभाग ने रेड-ऑरेंज अलर्ट किया जारी

KNEWS DESK- देशभर के अधिकतर हिस्सों में मॉनसूनी बारिश का सिलसिला जारी है। कई राज्यों में बारिश आज भी हो रही है। जिस कारण से यहां की नदियां उफान पर है। राज्य के कई शहरों में बारिश का पानी भर गया है। हालात को देखते हुए सरकार ने आपदा प्रबंधन के साथ बैठक की है और NDRF की टीमों को इन जगहों पर तैनात किया है। बारिश की संभावना को देखते हुए कई जगह 11 से 14 अगस्त तक रेड-ऑरेंज अलर्ट जारी रहेगा।

आपको बता दें कि उत्तराखंड को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड के अधिकांश जिलों में 11 से 14 अगस्त 2023 तक रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के टिहरी, देहरादून, पौड़ी, चंपावत, नैनीताल और  उधमसिंह नगर जिलों में बारिश का ‘रेड अलर्ट’ जारी कर दिया गया है। प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने संबंधित जिलाधिकारियों को अलर्ट रहने के आदेश दिए हैं। वहीं बिहार में भी कई नदियां अपने उफान पर है। बिहार में बाढ़ का खतरा लगातार जारी है। गंगा, सोन, गंडक, पुनपुन और बागमती समेत कई नदियां खतरे के स्तर से ऊपर बह रही हैं।

राज्य सरकार ने प्रदेश की कई नदियों के जलस्तर बढ़ने के मद्देनजर इससे संबंधित विभाग के अधिकारियों को सतर्क रहने का आदेश दिया गया है। मौसम विज्ञान ने अगले 2 दिन में पटना समेत राज्य के ज्यादातर हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया है ।

About Post Author