प्रधानमंत्री मोदी और बाइडेन के बीच सम्पन्न हुई ऐतिहासिक बैठक, तिलमिला गया चीन

दोनो नेताओं के बीच हुई ऐतिहासिक मुलाकात

अपने अमेरिका दौरे पर गये प्रधानमंत्री मोदी ने कल अपने अमेरिकी समकक्ष राष्ट्रपति जो बाईडेन से मुलाकात की। जो बाईडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद से प्रधानमंत्री मोदी का ये पहला अमेरिकी दौरा था, जिस पर  पड़ोसी चीन व पाकिस्तान सहित पूरी दुनियाँँ की निगांहें थी। प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिका पहुँचने के बाद व्हाइट हाउस में उनका जोरदार स्वागत किया गया। इस मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी व अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच  आतंकवाद, जलवायू परिवर्तन, सुरक्षा सहयोग व तकनीकि सहयोग जैसे कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई।

पीएम मोदी ने किया गाँधी जी का जिक्र

सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी व अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ हुई इस मुलाकात के दौरान जलवायु परिवर्तन पर हुई चर्चा में राष्ट्रपति बाइडेन के गाँधी जयंती पर बोलने के बाद, प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी को याद  करते हुये कहा कि गाँधी जी ने कहा था कि हम जिस पृथ्वी पर रहते हैं हम उसके ट्रस्टी हैं। इसे बचाने की जिम्मेदारी भी हमारी ही है। उन्होने कहा हमारे गृह को संरक्षण की जरूरत है जिसके लिये भारत और अमेरिका का साथ आना महत्वपूर्ण है।

मोदी के दौरे से तिलमिला गया चीन

प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिका दौरे से पड़ोसी चीन तिलमिलाया हुआ है। उसके विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के बयान उसकी बौखलाहट साफ जाहिर कर रहे हैं। कल भारत, अमेरिका, आस्ट्रेलिया की क्वाड बैठक के से पूर्व उसने इसे अर्थहीन बताया है। उसके विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक चीन की अपनी नीति का दंभ भरते हुये कहा कि चीन ही विश्व विकास और विश्व शांति के कार्य कर सकता है, न कि अन्य कोई नेतृत्व। फिलहाल उसके इस बयान से  पीएम मोदी के दौरे को लेकर उसकी बौखलाहट साफ साफ देखी जा सकती है।

 

About Post Author