लड़का लड़की राजी, कुछ नहीं कर पाए काजी !

देवभूमि उत्तराखंड में अंतरधार्मिक विवाह मामला लगातार तूल पकड़ता जा रहा है। राज्य में विवाद इतना बढ़ा कि भाजपा नेता और पौड़ी नगर पालिका अध्यक्ष यशपाल बेनाम को अपनी बेटी की शादी स्थगित करनी पड़ी…….बता दें कि शादी के कार्ड की एक तस्वीर बीती (18 मई) को सोशल मीडिया में तमाम लोगों ने साझा की…..शादी के कार्ड की तस्वीर सामने आने के बाद भाजपा के समर्थकों और एक धड़े ने यशपाल बेनाम की जमकर आलोचना की…..उन्हें जमकर ट्रोल किया गया…कुछ लोगों ने इस शादी को ‘लव जिहाद’ की कोशिश बताई थी और इसकी तुलना हाल ही में रिलीज हुई विवादास्पद फिल्म ‘द केरला स्टोरी’ से भी की जिससे थक हारकर यशपाल बेनाम ने अपनी बेटी की शादी के कार्यक्रम को रद्द करना ही उचित समझा..यशपाल बेनाम का कहना है कि उन्होनें पिता के तौर पर अपनी बेटी की बात को मानकर इस विवाह के लिए हामी भरी थी लेकिन राज्य में माहौल खराब होने की वजह से उन्होनें फिल्हाल शादी के कार्यक्रम को रद्द करने का फैसला लिया है…वहीं कांग्रेस का कहना है कि देश में संविधान है…….बावजूद इसके बीजेपी से जुड़े संगठनों ने यशपाल बेनाम और उनके परिजनों को जान से मारने की धमकी दी….जिसके बाद यशपाल बेनाम ने शादी स्थगित करने का फैसला लिया है। सरकार को ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए
एक तरफ जहां यशपाल बेनाम ने भारी दबाव के चलते शादी के कार्यक्रम को स्थगित करने का फैसला लिया है। तो वहीं दूसरी ओर अब इस पूरे मामले में राज्य में सियासत गरमा गई है। बीजेपी इस पूरे मामले को निजी मामला बताकर इससे पल्ला झाड़ती हुई नजर आ रही है तो वही दूसरी ओर कांग्रेस इस मुद्दे पर काफी उग्र है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा का कहना है कि देश में संविधान लागू है…….बावजूद इसके बीजेपी से जुड़े संगठनों ने यशपाल बेनाम और उनके परिजनों को जान से मारने की धमकी दी….जिसके बाद यशपाल बेनाम ने शादी स्थगित करने का फैसला लिया है। लेकिन सरकार ने ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की..
देवभूमि उत्तराखंड में अंतरधार्मिक विवाह के मामले में सियासी चरम पर है। एक तरफ जहां बीजेपी इस पूरे मामले में नरम दिखाई दे रही है तो दूसरी ओर कांग्रेस काफी उग्र दिखाई दे रही है। अब सवाल ये है कि आखिर जब संविधान हमें अंतरधार्मिक विवाह की पूरी स्वतंत्रता देता है तो फिर किसी को इस शादी से क्यों आपत्ति है….क्या सरकार यशपाल बेनाम और उनके परिवार को धमकी देने वालों के विरूद्ध कारवाई करेगी?

About Post Author