यूपी में आज 15 सत्र का होगा आयोजन, आटोमोबाइल से लेकर ग्रीन एनर्जी में करेगा निवेश..

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आज दूसरा द‍िन है। आज 15 सत्र का आयोजन होगा। ज‍िसमें केन्‍द्रीय मंत्री और राज्‍य सरकार के मंत्री देश और यूपी के व‍िकास का खाका और डंबल इंजन की सरकार का व‍िजन साझा करेंगे.

अब तक प्रदेश सरकार ने अपने लक्ष्य से तीन गुणा से अधिक निवेश प्रस्ताव हासिल करने में सफलता प्राप्त की है। विभिन्न कंपनियाें के साथ राज्य सरकार ने 18 हजार 643 एमओयू (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए हैं.

जिनके तहत अब तक 32.92 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। कहा कि इससे प्रदेश के युवाओं को 92.50 लाख से अधिक नौकरी व रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। प्रदेश में बेहतर आधारभूत सुविधाओं व बदली कानून-व्यवस्था का परिणाम है कि आर्थिक रूप से पिछड़े पूर्वी क्षेत्र काे नाै लाख 55 हजार करोड़ रुपये तथा बुंदेलखंड को चार लाख 28 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। यह औद्योगिक निवेश इन क्षेत्रों में विकास की अपार संभावनाओं को आकार देने वाला होगा.

 

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दूसरे दिन टाटा बिजनेस एक्सीलेंस ग्रुप के जीएम श्रेयस देसाई ने कहा क‍ि हशिए पर रहने वाले लोगों को मुख्यधारा से जोड़ना ही टाटा संस का लक्ष्य है। टाटा ने युवाओं के लिए कई ब‍िजनेस और स्‍क‍िल डेवलपमेंट प्रोग्राम भी शुरू किए हैं.

 

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आज दूसरा दिन है। एक सत्र में उत्तर प्रदेश सरकार के कैब‍िनेट मंत्री राकेश सचान ने कहा क‍ि यूपी के ODOP ने दुनिया में भारत की नई पहचान दी है।

 

CII उत्तर प्रदेश के चैयरमैन विनम्र अग्रवाल ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दूसरे द‍िन आयोजि‍त सत्र में कहा क‍ि उद्यमियों के लिए चीन से बेहतर निवेश स्थल भारत और यूपी बना है.

 

UP GIS 2023 में यूपी में भारत और जापान की “विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी” सत्र में बोलते हुए यामानाशी हाइड्रोजन कंपनी के चेयरमैन योशीहिको शिमिजू ने कहा क‍ि जापान यूपी में ऑटोमोबाइल से लेकर ग्रीन एनर्जी में निवेश करेगा.

 

समाज कल्याण विभाग के प्रधान सचिव डा. हरि ओम ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में कॉर्पोरेट क्षेत्र में CSR की बात आने पर सकारात्मक कार्रवाई और समावेशी विकास के बारे में बात की.

 

UP GIS 2023 दधीची हाल में भारत और जापान की “विशेष सामरिक और वैश्विक साझेदारी” सत्र का आयोजन क‍िया गया। जापान पार्टनर कंट्री सेशन में पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह मौजूद रहे.

UP GIS-23 में “Special Strategic and global partnership” of India and Japan in Uttar Pradesh सत्र में बोलते हुए Mr Takehiro Tsuchiya, काउंसलर, इकोनॉमिक सेक्शन, Embassy of Japan in India ने कहा कि जापान यूपी के विकास से प्रभावित होकर यहां निवेश को लेकर उत्साहित है.

 

 

 

About Post Author