लखीमपुर खीरी: 16 वर्षीय नाबालिग की चौकी में पिटाई से हुइ मौत, परिजनों के हंगामे के बाद चौकी इंचार्ज और दो सिपाही सस्पेंड

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के खजुरिया चौकी मे नाबालिग की पिटाई से मौत हो गयी। बाताया जा रहा है कि, मोबाइल चोरी के मामले में पेड़िया फार्म कमलापुर के राहुल (16) नामक यूवक को गिरफ्तार किया गया था। मौत के बाद परिजनों ने हंगामा किया। बाताया जा रहा है कि, खजुरिया-पलिया मार्ग पर जाम लगाए परिजन और ग्रामीणों ने लाठी-डंडों के साथ करीब एक किलोमीटर तक आरोपी दोनों सिपाहियों को दौड़ा लिया। दोनों ने एक घर में घुसकर अपनी जान बचाई। ग्रामीण इस पर भी नहीं रुके और घर में भी घुसने की कोशिश की। इस बीच गृहस्वामी और घर की महिलाओं ने दोनों सिपाहियों को बचाया।

एसपी संजीव सुमन ने 3 पुलिसकर्मीयों को किया सस्पेंड-
मामले को देखते हुए एसपी संजीव सुमन ने देर शाम खजुरिया चौकी इंचार्ज विपिन कुमार, सिपाही सचिन और महेंद्र को सस्पेंड कर दिया है। इसके साथ ही राहुल की मां सीता देवी की तहरीर पर पुलिस ने चाचा राम बहादुर और गांव के ही राजबीर पर मुकदमा दर्ज किया है। हालांकि मृतक के पिता लक्षीराम की आरोपी तीनों पुलिसकर्मियों के खिलाफ दी गई तहरीर पर मुकदमा दर्ज नहीं हुआ है।

क्या था मामला-
पेड़िया फार्म कमलापुर के लक्षीराम के पुत्र राहुल (16) को पुलिस ने 19 जनवरी को मोबाइल चोरी के आरोप में हिरासत में लिया था। मामले में 19 जनवरी को मृतक के चाचा राम बहादुर की तरफ से खजुरिया चौकी पर तहरीर दी गई थी। आरोप है कि हिरासत में पुलिसकर्मियों ने उसकी बेरहमी से पिटाई की और बाद में उसे छोड़ दिया।

संजीव सुमन, एसपी ने घटना की दी जानकारी-
संवाद 17 जनवरी को मृतक के चाचा ने मोबाइल चोरी का आरोप लगाया था। 19 को किशोर और उसके चाचा को चौकी बुलाया गया, जहां उनके बीच लिखित समझौता हो गया। इसके बाद किशोर घर चला गया। रविवार सुबह मृतक की मां ने तहरीर देकर चाचा और गांव के अन्य लोगों पर किशोर को पीटने का आरोप लगाते हुए तहरीर दी। 20 जनवरी को किशोर को रात में अस्पताल में दाखिल कराया गया, जहां रविवार सुबह उसकी मौत हो गई। इसके बाद परिजन ने पुलिस की पिटाई से मौत का आरोप लगाया है। पहले और अब की तहरीर के आधार पर विवेचना जारी है।

About Post Author