मध्य प्रदेश: लोकसभा चुनाव से पहले फर्जी वोटर आईडी नेटवर्क पर एक्शन, 20 साल के युवक की हुई गिरफ्तारी

मध्य प्रदेश-  मध्य प्रदेश पुलिस ने लोकसभा चुनाव से पहले फर्जी वोटर आईडी बनाने के मामले में 20 साल के युवक को गिरफ्तार किया है। साइबर पुलिस टिप के आधार पर पूछताछ के लिए बिहार के ईस्ट चंपारण गई थी, जहां से शख्स को गिरफ्तार किया गया।

अधिकारियों के मुताबिक आरोपित ने फर्जी वेबसाइट बनाई थी जहां से लोग मूल दिखने वाले वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड और आधार कार्ड समेत कई दस्तावेज प्रिंट कर सकते थे। साइबर सेल के एडीजीपी योगेश देशमुख ने बताया कि आरोपित चंपारण में ही साइबर कैफे चलाता था। उन्होंने कहा कि आरोपित ने फर्जी वेबसाइट बनाने और इसे लॉन्च करने का तरीका यूट्यूब से सीखा था। आरोपित का नाम रंजन चौबे बताया जा रहा है।

एडीजीपी योगेश देशमुख ने बताया कि मार्केट में एक वेबसाइट बनाई गई, जिसमें हूबहू असली दिखने वाले वोटर आई कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड प्रिंट किए जा सकते थे।बहुत सी डिटेल्स निकालने के बाद हमें जो जानकारियां मिली उसमें हमने जीरो डाउन किया बिहार के ईस्ट चंपारण जिले के एक व्यक्ति पर। हमारी टीम बिहार गई, ईस्ट चंपारण जिले गई और वहां पर जो हमारी पहली लीड्स थीं उसपर हमने कुछ लोगों से पूछताछ शुरू की, उससे हम लोग दूसरे व्यक्ति तक पहुंचे, वहां से हमने कुछ लोगों से पूछताछ की उसके बाद आखिरकार काफी प्रयास के बाद इस पूरे प्रकरण का, इस पूरी वेबसाइट बनाने वाले का जो मास्टमाइंड है रंजन चौबे नाम का व्यक्ति है, 20 साल की उम्र है, ईस्ट चंपारण जिले का रहने वाला है उसको पुलिस ने गिरफ्तार किया। ये पहले कभी साइबर कैफे चलाया करता था और आम तौर पर हर कोई यूट्यूब देखता रहता है उसने यूट्यूब में एक विज्ञापन देखा कि घर बैठे-बैठे 50 हजार रुपये कमाएं तो उस यूट्यूब में उस लिंक में जाता गया और उसको ऐसी यूट्यूब लिंक मिली जिसमें इस वेबसाइट को बनाने और लॉन्च करने के तरीके बताए गए थे। इसमें उस व्यक्ति ने पूरा काम सीखा, महीनों सीखा, कैसे वेबसाइट बनाई जाए, कैसे इसको लॉन्च किया जाए सारी बातें।

ये भी पढ़ें-   बीजेपी प्रत्याशी शशांक मणि त्रिपाठी आज पहुंचे देवरिया, कार्यकर्ताओं ने फूल मालाओं से किया स्वागत

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.