कोविशील्ड के साइड इफेक्ट्स पर सरकार दे ध्यान, सौरभ भारद्वाज ने केंद्र सरकार से की ये मांग

KNEWS DESK- आम आदमी पार्टी नेता और दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने उसी वैक्सीन का निर्माण किया है जिसे देश में इसे कोविशील्ड के नाम से जाना जाता है। एस्ट्राजेनेका (एजेड) के यह स्वीकार करने के एक दिन बाद कि “बहुत ही दुर्लभ मामलों” में उसका सीओवीआईडी टीका रक्त के थक्के से संबंधित दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। सौरभ भारद्वाज ने केंद्र सरकार से ये मांग की है कि सरकार को इस पर काम करना चाहिए।

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि अभी तक सिर्फ संदेह था, लोग सिर्फ चिंतित थे लेकिन आज मैं आपको बताना चाहता हूं कि यूके की एक अदालत में एस्ट्राजेनेका के खिलाफ एक क्लास सूट दायर किया गया था और यह कोई छोटा मामला नहीं था, यह 1,000 करोड़ रुपये का था। AZ वैक्सज़ेवरिया वैक्सीन, जिसे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा भी निर्मित किया गया था, भारत में कोविशील्ड के नाम से जाना जाता था। यह किसने किया? वे नागरिक जिनके परिजन टीका लेने के बाद मर गए, या वे गंभीर रूप से बीमार पड़ गए, और दो दिन पहले ब्रिटेन की एक अदालत एस्ट्राज़ेनेका ने स्वीकार किया कि टीका – वही टीका है जो सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) जो अदार पूनावाला की कंपनी है भारत सरकार द्वारा भारत में करोड़ों लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई गई, उसी वैक्सीन को भारत सरकार द्वारा बढ़ावा दिया गया, एस्ट्राज़ेनेका ने अदालत में कहा कि इस वैक्सीन के दुर्लभ दुष्प्रभाव हैं जिससे रक्त के थक्के बनते हैं और प्लेटलेट काउंट कम हो जाता है। जिसके कारण ब्रेन स्ट्रोक और दिल का दौरा पड़ सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने टीके को “18 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी व्यक्तियों के लिए सुरक्षित और प्रभावी” बताया है, जिसके प्रतिकूल प्रभाव के कारण कानूनी कार्रवाई “बहुत दुर्लभ” हुई है। यूके में दावेदारों ने दो मामलों के संबंध में “दावे का विवरण” प्रदान किया है और एज़ेड ने अपनी बचाव संबंधी विवादित देनदारी प्रदान की है। पार्टियों ने अनुरोध किया है कि मामलों को एक साथ प्रबंधित किया जाए, और वर्ष के अंत में लंदन उच्च न्यायालय में मामले की प्रबंधन सुनवाई होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें-   पहली नजर में राघव चड्ढा की दीवानी हो गई थीं परिणीति चोपड़ा, एक्ट्रेस ने सुनाया अपनी लव स्टोरी का किस्सा

About Post Author