जिला निर्वाचन अधिकारी पूजा पार्थ ने मतदाता जागरूकता आधारित पोस्टर व स्टीकर का किया विमोचन

KNEWS DESK – लोकसभा आम चुनाव-2024 के तहत व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी यानि स्वीप गतिविधि के तहत लोकतंत्र के महापर्व पर मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से जिला निर्वाचन अधिकारी पूजा पार्थ ने शनिवार को कलेक्टर कक्ष में मतदाता जागरूकता से संबंधित पोस्टर व स्टीकर का विमोचन किया।
Will play an important role in preparing the structure of the district | IAS पूजा पार्थ होगी नीमकाथाना विशेषाधिकारी: जिले के ढांचे को तैयार करने में रहेगी अहम भूमिका - Neem ka

पूजा पार्थ ने की मतदान करने की अपील

स्वीप गतिविधियों के तहत जारी पोस्टर में ‘लोकतंत्र में वोट ही अपनी ताकत है’ तथा ‘‘जागो रे बेलिया जागो, थे वो देवण नै भागो’’ के माध्यम से अपने उज्ज्वल भविष्य के लिए 26 अप्रैल, 2024 को अवश्य मतदान करने की अपील की गई है। वही स्टीकर के माध्यम से ‘चुनाव का पर्व, देश का गर्व’ थीम पर मतदाताओं से 26 अप्रैल, 2024 को अवश्य मतदान करने की अपील की गई है।
जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी पोस्टर में ईपिक कार्ड डाउनलोड करने, ईसीआई पोर्टल पर मतदाता सूची में नाम खोजने, वोटर हेल्पलाइन एप से मतदाता से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने, सक्षम एप पर अशक्त मतदाताओं को दी जा रही सुविधाओं के संबंध में जानकारी तथा सी-विजिल एप पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत करने के संबंध में जानकारी देने के साथ एप के क्यूआर कोड प्रदर्शित किए गए हैं जिन्हें स्कैन पर मतदाता प्ले स्टोर से एप डाउनलोड कर संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व स्वीप प्रभारी जवाहर चौधरी, सहायक प्रभारी भैराराम, ईश्वर सिंह सांगाणा, हिंगलाजदान चारण व निशा एम. कुट्टी सहित स्वीप टीम के सदस्य उपस्थित रहे।
मतदाता जागरूकता के लिए विद्यार्थियों से भरवाये जा रहे हैं संकल्प पत्र
लोकसभा आम चुनाव-2024 के तहत 8 अप्रैल तक विद्यालय व महाविद्यालय स्तर पर ईएलसी क्लब द्वारा मतदाता जागरूकता के लिए विद्यार्थियों से संकल्प पत्र भरवाये जाकर नव मतदाताओं को 26 अप्रैल, मतदान दिवस पर शत-प्रतिशत मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है।
गैस सिलेण्डरों पर स्टीकर चिपका मतदाता जागरूकता का दिया जा रहा संदेश
इसी प्रकार प्रशासन द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से स्वीप टीम व रसद विभाग की टीम द्वारा घरेलू गैस सिलेंडरों पर मतदान तिथि व मतदाता जागरूकता के स्टीकर चिपकाकर 26 अप्रैल को शत-प्रतिशत मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है।
‘मतदान मेरा अधिकार’ की दिलाई शपथ
आहोर विधान सभा क्षेत्र में चरली ग्राम पंचायत के सनवाड़ा ग्राम में नरेगा कार्मिकों को ‘मतदान मेरा अधिकार’ की शपथ दिलाकर  26 अप्रैल को शत-प्रतिशत मतदान करने का संकल्प दिलाया गया।

About Post Author