26 फरवरी को किसान जलाएंगे WTO के पुतले- किसान नेता सरवन सिंह पंढेर

KNEWS DESK- पंजाब किसान मजदूर के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने रविवार को कहा कि किसान 26 फरवरी को “डब्ल्यूटीओ के पुतले जलाएंगे” क्योंकि प्रदर्शनकारी किसान कृषि क्षेत्र को विश्व व्यापार संगठन समझौते से बाहर करने की मांग कर रहे हैं।

“26 फरवरी को सुबह-सुबह पूरे देश में सभी लोग डब्ल्यूटीओ और कॉरपोरेट्स के पुतले जलाएंगे। दोपहर के करीब यहां दोनों सीमाओं पर भी पुतले जलाए जाएंगे। 27 फरवरी को दोनों मंचों की बैठक होगी… पंढेर ने कहा, 29 फरवरी को हम अपनी अगली कार्रवाई की घोषणा करेंगे। “…अमेरिका और अन्य देशों में किसान समुदाय का अनुपात भारत की तुलना में काफी कम है जहां कृषक समुदाय बड़ा है। दो प्रतिशत की तुलना साठ प्रतिशत से नहीं की जा सकती। भारत में भी छोटे समुदायों के लिए कुछ विशेषाधिकार हैं, अर्थात् ठीक है। लेकिन अधिकतम किसानों के बारे में क्या? इसलिए अगर डब्ल्यूटीओ की नीति भारत के अनुकूल नहीं है तो हमें उस समझौते से बाहर आना चाहिए,” प्रोग्रेस फार्मर फ्रंट के महासचिव गुरमनीत मंगत ने कहा।

रविवार को बाद में, प्रदर्शनकारी किसान हरियाणा के साथ पंजाब की सीमा पर शंभू और खनौरी में डब्ल्यूटीओ समझौते पर विचार करने के लिए एक सेमिनार आयोजित करेंगे। किसान 29 फरवरी तक पंजाब-हरियाणा सीमा पर दो विरोध स्थलों पर डटे रहेंगे, जब अगली कार्रवाई पर फैसला किया जाएगा।

एसकेएम (गैर-राजनीतिक) और केएमएम से जुड़े मंचों की एक बैठक 27 फरवरी को विरोध स्थलों पर होगी। एसकेएम (गैर-राजनीतिक) और केएमएम मंचों की आम बैठक 28 फरवरी को होगी।  न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी सहित विभिन्न मांगों के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के लिए राष्ट्रीय राजधानी तक मार्च करने के बाद हजारों किसान अपने ट्रैक्टर-ट्रॉलियों और ट्रकों के साथ दिल्ली से लगभग 200 किलोमीटर दूर खनौरी और शंभू में रुके हुए हैं। फसलों के लिए एमएसपी) सुरक्षा बलों द्वारा बंद कर दिया गया था।

पंजाब किसान मजदूर के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि “26 फरवरी को सुबह-सुबह पूरे देश में सभी लोग डब्ल्यूटीओ और कॉरपोरेट्स के पुतले जलाएंगे। दोपहर के करीब यहां दोनों सीमाओं पर भी पुतले जलाए जाएंगे। 27 फरवरी को दोनों मंचों की बैठक होगी… 29 फरवरी को हम अपनी अगली कार्रवाई की घोषणा करेंगे।”

प्रगति किसान मोर्चा के महासचिव गुरमनीत मंगत ने कहा कि “हमारे मांग चार्टर में एक खंड है कि कृषि क्षेत्र को विश्व व्यापार संगठन समझौते से बाहर रखा जाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि अमेरिका और अन्य देशों में किसान समुदाय का अनुपात भारत की तुलना में काफी कम है जहां कृषक समुदाय बड़ा है। दो प्रतिशत की तुलना साठ प्रतिशत से नहीं की जा सकती। भारत में भी छोटे समुदायों के लिए कुछ विशेषाधिकार हैं, यह ठीक है। लेकिन अधिकतम किसानों के बारे में क्या? इसलिए यदि डब्ल्यूटीओ नीति भारत के अनुकूल नहीं है तो हमें उस समझौते से बाहर आना चाहिए। ”

ये भी पढ़ें-    दिल्ली: बीएसपी सांसद रितेश पांडे बीजेपी में शामिल हुए

About Post Author