इमरान खान को प्रधानमंत्री के पद से हटाने के बाद अगले PM की कार्यवाही शुरू, 3 बजे तक होंगे नामांकन

पाकिस्तान की सियासत में बीती रात बड़ा घमासान देखने को मिला, जिसके बाद अब देखना यह होगा की पाकिस्तान की सत्ता किसके हाथों में जायेगी। नए प्रधानमंत्री के लिए आज नामांकन दाखिल किए जाएंगे। प्रधानमंत्री पद के लिए नामांकन आज 3 बजे तक दाखिल किए जाएंगे और इसके बाद स्क्रूटनी की जाएगी। संसद सोमवार को 2 बजे बैठेगी ताकि नया प्रधानमंत्री चुना जा सके।

बता दे कि, संयुक्त विपक्ष ने पीएमएल-एन अध्यक्ष शहबाज शरीफ को पहले ही अपना संयुक्त उम्मीदवार घोषित कर दिया है. हालांकि इसमें भी एक पेच है। मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सोमवार को शहबाज शरीफ और उनके बेटे को लाहौर हाई कोर्ट में तलब किया गया है।

अविश्वास प्रस्ताव हारे इमरान खान

342 सदस्यीय नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के दौरान समाजवादी, उदारवादी और कट्टर धार्मिक दलों के संयुक्त विपक्ष को 174 सदस्यों का समर्थन मिला था, जो प्रधानमंत्री को सत्ता से बाहर करने के लिए जरूरी संख्याबल यानी 172 से अधिक था।

पाकिस्तान के इतिहास में इमरान से पहले किसी भी प्रधानमंत्री को अविश्वास प्रस्ताव के जरिये सत्ता से बेदखल नहीं किया गया है. साथ ही आज तक किसी भी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया है।

About Post Author