बारिश में स्किन एलर्जी से हैं परेशान तो तुरंत इस्तेमाल करें ‘नीम’

KNEWS DESK   बारिश का मौसम शुरू होते ही स्वास्थ्य और त्वचा से जुड़ी दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। खासतौर पर कई लोगों को स्किन  की समस्या जरुर होती है। ऐसा इसलिए  होता है क्योंकि मॉनसून में उमस और नमी बढ़ जाती है, जिसकी वजह से बैक्टीरियल इन्फेक्शन होने लगते हैं. साथ ही इस मौसम में त्वचा ज़्यादा सीबम प्रड्यूस करती हैं, जो आपकी त्वचा को ऑयली और चिपचिपा बना देता है। जिसकी वजह से आपकी त्वचा पर ज़्यादा मिट्टी और कीटाणु चिपक जाते हैं , जिससे त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं और मुंहासे होने लगते हैं। इसलिए मॉनसून में सभी को त्वचा का ज़्यादा ख़्याल रखने की ज़रूरत होती है और अगर इसका सही से ध्यान नही रखा गया तो ये दिक्कत देते हैं.मॉनसून में आप स्किन की बीमारी से बचना चाहते  है तो साफ सूखे कपड़े पहनें और हाथ-पैर को बार-बार भीगा न रहने दें. क्योंकि आप ज्यादा पानी के कॉन्टैक्ट में रहेंगे तो इससे दाद, खुजली की समस्या और बढ़ेगी. स्किन की बीमारी या चर्म रोग में  नीम के पत्ते काफी ज्यादा फायदेमंद है.जिनके इस्तेमाल से आप स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पा  सकते हैं ..

 

नीम  पेस्ट के फायदे ..

चेहरे पर नीम का पेस्ट लगाने से त्वचा का पतलापन और झुर्रियों और फ़ाइन लाइंस को कम करने में मदद मिलती है। नीम में विटामिन ई और फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा को कसते हैं। साथ ही, उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में मदद करते हैं।  नीम त्वचा की संवेदनशीलता के इलाज के लिए फायदेमंद होता है साथ ही  नीम में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो आपके चेहरे पर मौजूद मुहांसों की समस्या को कम करता है। इसकी मदद से क्लियर स्किन भी पा सकती हैं। फेस पैक लगाने से चेहरे को कई तरह से लाभ मिलते हैं। इससे आपकी त्वचा मॉइश्चराइज होती है.

 

नीम पेस्ट बनाने की विधि ..

सबसे पहले नीम की कुछ पत्तियां लें और इसे अच्छी तरह से पीस लें. अब एक चम्मच शहद और हल्का पानी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें.जहां पर आपको स्किन से जुड़ी बीमारी या खुजली या दाद है वहां पर अच्छे से लगाएं. इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा. इस पेस्ट को आप पिंपल्स के ऊपर भी लगा सकते हैं.

इस पेस्ट की मदद से चेहरे से एक्सेस ऑयल खत्म हो जाता है और दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं. इस फेस पैक को करीब 30 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें .फिर इस पेस्ट से चेहरे पर स्क्रब करें और सूखने के लिए छोड़ दें।इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

 

About Post Author