उत्तराखंड के चमोली में भीषण हादसा, विद्युत आघात से 16 लोगों की मौत

उत्तराखंड, चमोली : उत्तराखण्ड के चमोली में एक भीषण हादसा हुआ है। इस हादसे ने राज्य ही नहीं पूरे देश को झगझोर दिया है। हादसा एसटीपी, सीवर ट्रीटमेंट प्लांट में हुआ। जहां प्लांट में करंट फैलने से 16 लोगों की मौत हो गयी है। बाकी ग्यारह अन्य घायल है। जिनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। हादसा उस वक्त हुआ जब लोग ट्रीटमेंट प्लांट में थे। इसी दौरान इलाके में बिजली की बंद आपूर्ती सुचारू कर दी गयी। ऐसे में प्लांट में भी करंट फैल गया। बिजली का झटका इतना तेज था कि एक दर्जन लोगों की तत्काल ही मौत हो गयी। उर्जा निगम को हादसे की सूचना मिलने पर विद्युत की आपूर्ती को बंद कर दिया गया। हादसे में 16 लोगों की जिसमें एक पुलिस दरोगा व तीन होमगार्ड भी शामिल थे, मौत हो गयी। शेष ग्यारह घायलों में से पांच को गोपेश्वर जिला अस्पताल व कर्णप्रयाग उप जिला अस्पताल में उपचार के लिए ले जाया गया। जबकि छः का ऋषिकेश एम्स अस्पताल में इलाज चल रहा है।

सूचना मिलने पर सीएम धामी भी हुए रवाना, प्रधानमंत्री ने भी लिया संज्ञान

वहीं हादसे की सूचना मिलते ही सीएम धामी भी हादसे वाली जगह की और हेलीकॉप्टर से निकल गये। लेकिन खराब मौसम की वजह से उन्हें आधे रास्ते से ही वापस आना पड़ा। जिसके बाद उन्होने ऋषिकेश स्थित एम्स अस्पताल में हादसे में घायलों का हाल जाना। वहीं हादसे में घायलों को प्रधानमंत्री ने पचास-पचास हजार और मृतक के परिजनों को दो-दो लाख रूपये देने की घोषणा करी। वहीं सीएम धामी ने भी घायलों को एक-एक लाख रूपये और मृतकों के परिवार जनों को पांच-पांच लाख रुपये देने के निर्देश दिए।

 

 

कांग्रेस और ‘आप’ ने भी जाना घायलों का हाल

चमोली में एसटीपी के प्लांट में हुए इस दर्दनाक हादसे से पूरे राज्य में जहां शोक छाया हुआ है वहीं तमाम राजनीतिक दलों ने भी इस हादसे में मृतकों की आत्मा की शांति की प्रार्थना करी। कांग्रेस के नेता व पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत घटना में घायलों का हालचाल जानने के लिए गोपेश्वर के जिला अस्पताल गये। जहां उन्होंने परिजनों को सांत्वना दी। साथ ही उनकी हर संभव मदद का भरोसा और पूरी घटना में दोषियों को कड़ी सजा दिलाने को कहा। इस घटना पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ट्वीट कर गहरा दुख जताया। साथ ही आप पार्टी के प्रदेश समन्वयक जोत सिंह बिष्ट भी घटना के बाद आज ऋषिकेश स्थित एम्स अस्पताल गये जहां उन्होने घायलों से बातचीत करी । साथ ही घायलों के परिवारजनों से भी मिले और उनको सांत्वना दी। साथ ही घटना के दोषियों को सजा दिलाने का भी उन्हें भरोसा दिया ।

About Post Author