Castor Oil न ही सिर्फ बालों के लिए लेकिन और भी चीज़ों के लिए है फायदेमंद

Castor Oil का आप सब को पता होगा की यह बाल बढ़ने और मजबूत बनाने में मदद करता है। लेकिन क्या आपको पता है की इसके और भी बहुत से लाभदार फायदे होते हैं। यह एक वनस्पति तेल है जो वर्षों से इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे रिकिनस कम्युनिस पौधों के बीजों से तेल निकाल कर बनाया जाता है। जिन्हें कैस्टर बीज कहते है। लंबे समय से पारंपरिक चिकित्सा में उपयोग किए जाने वाले इस तेल का उपयोग मौखिक या शीर्ष रूप से किया जा सकता है।

इस तेल में पाए जाने वाले गुणों की वजह से यह स्वास्थ्य और सुंदरता दोनों में फायदा करता है। यह तेल कमजोर गठियों को मजबूत बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। सिरदर्द से लेकर मासिक धर्म में ऐंठन तक, इस तेल के कई स्वास्थ्य उपयोग होने का सुझाव दिया गया है।

 

Benefits of Castor Oil:

  1. श्रम प्रेरण (Labor Induction)
  2. वात रोग (Arthritis)- यह घुटने के ऑस्टियोआर्थराइटिस से संबंधित लक्षणों से राहत देता है
  3. हेयर और स्किन केयर– बाल बढ़ने में मदद करता है और और रूसी का इलाज करता है और त्वचा की देखभाल के लिए यह झुर्रियों और शुष्क त्वचा का उपचार करता है
  4. कब्ज के लिए- इसके लिए आधा चम्मच तेल एक कप गर्म दूध में मिलाकर पियें।
  5. पेट की चर्बी कम करे- हरे कास्टर आयल की 20-40 ग्राम जड़ ले इसे धोकर कूट ले। फिर 200 मिली पानी में उससे पका लें। 40 मिली रह जाने पर इसका सेवन करें।

 

 

Side Effects of Castor Oil:

और अगर साइड इफेक्ट्स की बात करें तो कास्टर आयल के कुछ साइड इफेक्ट्स भी होतें हैं क्योंकि इस तेल की प्रकृति मोटी होती है और इस 1 वजह से ये कई नुकसानों का कारण बन सकता है। खासकर इसके मौखिक सेवन करने पर। हाला की इस तेल से बहुत गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया दुर्लभ है, लेकिन vomiting, diarrhea, muscle cramp, dizziness और decreased urination इसके सामान्य दुष्प्रभाव हैं। दरअसल, इसमे Ricinoleic acid मौजूद होता है जो अपने आप में इतना टॉक्सिक नहीं होता लेकिन यह आपकी त्वचा के माध्यम से अन्य रसायनों के प्रवेश को बढ़ा सकता है। खासकर बालों के लिए इसे लाभदयक बताया जाता है लेकिन इसके मोटे-मोटे कण आपके बालों के पोर्स में ब्लॉकेज का कारण बन सकते हैं। यह जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन सप्लाई को भी प्रभावित कर सकता है।

Castor Oil (capsules\supplements) खुराक आमतौर पर जिलेटिनस कैप्सूल के रूप में होती है। अधिक मात्रा में लेने पर इन कैप्सूलों के दुष्प्रभाव हो सकते हैं क्योंकि इसमें कासटर की फलियाँ (castor beans)  होती हैं, जो अत्यधिक विषैली होती हैं।

 

 

 

 

About Post Author