दिल्ली हाईकोर्ट ने कोचिंग इंस्टीट्यूट्स पर कसा शिकंजा, ये कोचिंग सेंटर होंगे बंद…

KNEWS DESK- दिल्ली हाईकोर्ट कोचिंग इंस्टीट्यूट्स पर सख्ती से पेश आता नजर आ रहा है। दिल्ली के मुखर्जी नगर इलाके में ज्यादातर कोचिंग सेंटर हैं तो खासतौर पर यहां पर नियमों का पालन न करने वाले कोचिंग सेंटर्स को बंद कर दिया जाएगा। दिल्ली हाईकोर्ट ने 11 अक्टूबर यानि आज कहा कि वैधानिक आवश्यकताओं के अनुरूप जितने भी कोचिंग सेंटर्स चल रहे हैं उनको बंद कर दिया जाएगा। जानकारी के लिए आपको बता दें कि दिल्ली मास्टर प्लान के तहत ये फैसला लिया गया है।

इन कोचिंग सेंटरों को किया जाएगा बंद

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि यह काम अधिकारियों का देखना है कि कोचिंग सेंटर्स सभी तरह की सुविधाएं छात्रों को उपलब्ध करवा रहे हैं कि नहीं? और अगर किसी भी कोचिंग सेंटर्स में ये सुविधा नहीं पाई जाती है तो तत्काल उस कोचिंग सेंटर को बंद कर दिया जाएगा। मुख्य न्यायधीश सतीश चंद्र शर्मा और न्यायमूर्ति संजीव नरूला की पीठ ने कहा कि “छात्रों की सुरक्षा के मुद्दे पर कोई समझौता नहीं किया जा सकता.” ये फैसला तब लिया गया जब अदालत सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए कोचिंग केंद्र मुखर्जी नगर में कोचिंग सेंटरों के संचालन से संबंधित याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी। आपको बता दें कि जून में कोचिंग केंद्र मुखर्जी नगर में एक कोचिंग सेंटर में आग लग गई थी जिस पर अदालत खुद संज्ञान में लेते हुए एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी।

कोर्ट ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

कोचिंग सेंटर की ओर से वकील ने कहा कि वो सभी मानदंडो का पालन कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर दिल्ली हाईकोर्ट की तरफ से कहा गया कि ये पता लगाना अधिकारियों का काम है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि किसी संस्थान विशेष के दावों पर हम इस मसले को नहीं छोड़ सकते।

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया नोटिस

जून महीने में जब कोचिंग सेंटर में आग लगी उसके बाद से दिल्ली हाईकोर्ट अलर्ट मोड में है। आपको बता दें कि दिल्ली हाईकोर्ट ने राज्यसरकार, दिल्ली नगर निगम, मुखर्जी नगर थाना प्रभारी को चार सप्ताह का समय दिया जिसके बाद उनको अपनी रिपोर्ट दाखिल करने को कहा। साथ ही अग्निशमन सेवा विभाग से अनापत्ति पत्र के बिना चल रहे कोचिंग सेंटर को बंद करने का निर्देश दिया।

एमसीडी ने 900 कोचिंग सेंटर को दिया नोटिस

दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के बाद दिल्ली नगर निगम ने 900 कोचिंग सेंटर को नोटिस दिया। जिसके बाद 4 कोचिंग सेंटर को सील किया गया। साथ ही और भी कई कोचिंग सेंटर्स पर कार्रवाई की गई।

ये भी पढ़ें-    Amitabh Bachchan Birthday: कई सेलेब्स ने बिग बी को दीं जन्मदिन की शुभकामनाएं, पोस्ट शेयर कर लिखीं प्यारी बातें

About Post Author