विराट बोले “अनुष्का, परिवार और बचपन के कोच के अलावा सिर्फ एमएस धोनी ने मेरी मदद की”

sports desk- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पॉडकास्ट के सीजन 2 में विराट कोहली ने खुलासा किया कि “उनके कठिन समय के दौरान एमएस धोनी ने दो बार उन्हें संबल प्रदान किया। एमएस धोनी से मिले संदेश के बाद विराट कोहली को अहसास हुआ कि उन्हें कुछ कदम पीछे खींचने की जरूरत है और इस बात की महत्ता समझने की आवश्यकता है।”

कोहली ने बताया, “मजे की बात यह है कि इस पूरे दौर में अनुष्का के अलावा, जो मेरे लिए सबसे बड़ी ताकत रही है, क्योंकि वह इस पूरे समय में मेरे साथ रही है और उसने मुझे बहुत करीब से देखा है कि मुझे कैसा महसूस हुआ है, मैं जिन चीजों से गुजरा हूं, जिस तरह की चीजें हुई हैं…मेरे बचपन के कोच और परिवार के अलावा…एकमात्र व्यक्ति जिसने वास्तव में मेरी मदद की वह एमएस धोनी हैं।”

मैं जब भी फोन करता हूं, 99% धोनी नहीं उठाते हैं: विराट कोहली

कोहली ने बोला कि, “वह मेरे पास पहुंचे, क्योंकि आप शायद ही कभी उनसे संपर्क कर सकते हैं। अगर मैं उन्हें जब भी फोन करता हूं, तो 99 प्रतिशत वह (फोन) नहीं उठाते हैं, क्योंकि वह फोन नहीं देखते हैं। इसलिए, उनका मेरे पास पहुंचना… अब तक ऐसा दो बार हो चुका है।”

कोहली ने बताया, “इस दौरान उन्होंने अपने संदेश में जिन चीजों का उल्लेख किया था, उनमें से एक यह थी, जब आपसे मजबूत होने की उम्मीद की जाती है और एक मजबूत व्यक्ति के रूप में देखा जाता है तो लोग यह पूछना भूल जाते हैं कि आप कैसे हैं?”

मेरे दिमाग में घर कर गए धोनी के शब्द: विराट कोहली

विराट कोहली ने बताया, “इसलिए, धोनी की बातें  मेरे दिमाग में घर कर गईं, क्योंकि मुझे हमेशा ऐसे व्यक्ति के रूप में देखा गया है जो बहुत आत्मविश्वासी है, मानसिक रूप से बहुत मजबूत है, जो किसी भी परिस्थिति को सहन कर सकता है और रास्ता खोज सकता है और हमें रास्ता दिखा सकता है।”

विराट ने कहा, “कभी-कभी, आप जो महसूस करते हैं वह यह है कि जीवन में किसी भी समय एक इंसान के रूप में आपको कुछ कदम पीछे खींचने की जरूरत होती है, आप यह समझें कि कैसा कर रहे हैं, आपकी भलाई किसमें है।” कोहली ने 2008 और 2019 के बीच टीम इंडिया के साथ अपने कार्यकाल के दौरान 11 साल तक धोनी के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर किया।

धोनी भी अपने जीवन में इस कठिन दौर से गुजरे हैं: विराट कोहली

विराट कोहली ने कहा, “जिन्होंने लंबे समय तक खेल खेला है, वे ही जाकर ऐसा समझा सकते हैं जो दूसरा समझ सके। इसलिए मैंने इस विशेष घटना का जिक्र किया क्योंकि एमएस धोनी को पता है कि वास्तव में क्या चल रहा है, वह इसे समझते हैं क्योंकि वह खुद वहां मौजूद रहे हैं।” कोहली ने कहा कि धोनी ने उनसे इसलिए संपर्क किया, क्योंकि वह भी अपने जीवन और करियर में इसी तरह के दौर से गुजरे हैं।

कोहली ने बताया, “मैंने अब तक जो अनुभव किया है, उन्होंने भी वैसा अनुभव किया है। तो यह केवल वही अनुभव कर सकता है जो व्यक्ति उस चीज से गुजरा है। वही उन भावनाओं और उस पल को महसूस कर सकता है।’ विराट कोहली ने 15 साल के अपने अब तक के करियर में भारत के लिए 106 टेस्ट, 271 वनडे और 115 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और 25000 से अधिक इंटरनेशनल  रन बनाए हैं।

About Post Author