जानिए क्यों अमिताभ बच्चन ने सलीम खान से नहीं रखा रिश्ता..

मनोरंजन, सलमान खान के पापा सलीम खान ने हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में अमिताभ बच्चन के साथ अपने रिश्ते को लेकर कुछ चौंकाने वाले खुलासे किए। उन्होंने बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन को लेकर यह तक कहा कि वो किसी को करीब आने नहीं देते हैं। अमिताभ बच्चन ने हमेशा ही खुद को रिजर्व ही रखा| सलीम खान और अमिताभ बच्चन के बीच खास दोस्ती कभी नहीं रही। लेकिन अमिताभ बच्चन के बारे में कुछ ऐसी बातें हैं जो उनके फेंस नही जानते हैं दरअसल, अपने बेटे अरबाज खान के साथ हाल ही में बातचीत में सलीम खान ने बताया बच्चन की किस्मत थी कि उन्हें उस फिल्म में कास्ट किया गया। उन्होंने बिग बी के एकांतप्रिय स्वभाव के बारे में भी बात की और बताया कि कैसे सलीम-जावेद के अलगाव के बाद दोनों के बीच कुछ दूरियां आ गईं।

सलीम खान और जावेद अख्तर ने 1973 में जंजीर के साथ अमिताभ बच्चन को हिंदी सिनेमा का एंग्री यंग मैन बनाया। ये फिल्म बिग बी के करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुई। जंजीर ने उनके करियर की दिशा भी बदल दी और उन्हें उस दौर का सबसे बड़ा स्टार बना दिया।

सलीम खान ने उन दिनों को याद करते हुए कहा- धर्मेंद्र, देव आनंद और दिलीप कुमार ने जंजीर में काम करने से मना कर था और इसलिए ये अमिताभ बच्चन के पास पहुंची। लेकिन उस समय, कोई भी एक्ट्रेस उनके साथ फिल्म में करने के लिए तैयार नहीं थी, इसलिए उन्होंने जया भादुड़ी का दरवाजा खटखटाया।

उन्होंने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा- मैंने सुझाव दिया कि जया को ले लो। वो उसके लिए फिल्म में काम करेगी। कहानी सुनने के बाद जया ने कहा था कि फिल्म में उनके लिए करने को कुछ नहीं हैं। मैंने कहा था- हां, इसमें कुछ ज्यादा नहीं है मगर अमिताभ बच्चन के लिए ये एक ऐसी कहानी है जो फोड़ के रख देगी।

सलीम ने याद करते हुए कहा कि उन्हें अमिताभ की प्रोफेशनलिज्म और उनकी एक्टिंग पर इतना भरोसा था कि वे हर मोड़ पर उनके नाम को आगे बढ़ाते रहे। लेकिन अलग होने के बाद दोनों एक-दूसरे के संपर्क में नहीं रहे। सलीम ने कहा कि अमिताभ की फितरत में ही रिजर्व रहना था। उन्होंने कहा- रिश्ता रखने की जिम्मेदारी उनपर थी। आप जब बहुत बड़े स्टार हो जाते हैं तो आपकी जिम्मेदारी होती है कि दूसरों से मिलना जुलना भी हो, रिश्ता रखना आपका फर्ज बनता है, जो उन्होंने शायद किसी वजह से नहीं रखा।

1989 की फिल्म तूफान में सलीम-जावेद के अलग होने के बाद अमिताभ और सलीम ने फिर से काम किया। सलीम ने कहा कि हमारा रिश्ता प्रोफेशनल था लेकिन हम कभी दोस्त नहीं थे। उन्होंने कहा-मैंने कभी दावा भी नहीं किया कि मैं उनका बहुत अच्छा दोस्त हूं या हमारी दोस्ती बहुत अच्छी थी। उनका नेचर सिर्फ मेरे साथ ही ऐसा नहीं था, बल्कि सबके साथ ही ऐसा था। वो किसी को अपने बहुत करीब नहीं आने देते थे। प्रोफेशनली तौर पर उन्होंने अपना काम बहुत अच्छी तरह किया।

About Post Author