मानसून सत्र का आखिरी दिन आज, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी को किया गया सस्पेंड

KNEWS DESK- लोकसभा के मानसून सत्र का आज आखिरी दिन है और आज लोकसभा में जोरदार हंगामे की उम्मीद है। आपको बता दें कि पीएम मोदी पर असंसदीय टिप्पणी करने को लेकर बीते गुरुवार को कांग्रेस की तरफ से नेता सदन अधीर रंजन चौधरी को सस्पेंड कर दिया गया है, जिसको लेकर आज का दिन भी हंगामेदार रहने की संभावना है।

कांग्रेस के लोकसभा सांसदों की बैठक

कांग्रेस ने लोकसभा में अपने नेता अधीर रंजन चौधरी के सस्पेंशन पर चर्चा करने के लिए कांग्रेस के लोकसभा सांसदों की बैठक बुलाई है। यह बैठक आज सुबह 10: 30 बजे सीपीपी अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में उनके संसद स्थित कार्यालय में बुलाई गई है। हम आपको संसद की कार्यवाही से जुड़ी 10 बड़ी बाते बताएंगे।

आखिरी मानसून सत्र की महत्वपूर्ण बातें

हंगामा होने की संभावना

राज्यसभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच मणिपुर पर चर्चा किए जाने को लेकर गतिरोध जारी है। विपक्ष नियम 267 के तहत मणिपुर पर लंबी चर्चा की मांग पर अड़ा हुआ है जबकि केंद्र नियम 176 के तहत संक्षिप्त बातचीत के लिए ही सहमत हुआ है। राज्यसभा के सभापति के दोनों पक्षों से इस मुद्दे को सुलझाने के अनुरोध के बीच हंगामा होने की संभावना है।

विपक्ष का गिर गया था अविश्वास प्रस्ताव 

लोकसभा में गुरुवार (10 अगस्त) को चर्चा के बाद विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव गिर गया था। एनडीए ने आरोप लगाया था कि यह बिल मणिपुर हिंसा को लेकर प्रधानमंत्री मोदी को घेरने के लिए लाया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार (10 अगस्त) को अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान संसद को संबोधित किया. उन्होंने मणिपुर जैसे संवेदनशील मुद्दे पर राजनीति करने को लेकर विपक्ष की आलोचना की।
प्रधानमंत्री मोदी ने मणिपुर को लेकर कल संसद में अपना बयान दिया. उन्होंने कहा, मैं नॉर्थ ईस्ट के हर राज्य के हर जिले में गया हूं. मैंने वहां पर काफी काम किया है. मेरा वहां की एक-एक जगह से भावनात्मक लगाव है और मणिपुर तो मेरे जिगर का टुकड़ा है. उन्होंने कहा जिस तरह से शांति के प्रयास किए जा रहे हैं ऐसे में तय है कि वहां बहुत ही जल्द शांति का सूरज उगेगा।
पीएम मोदी के भाषण के दौरान विपक्ष के नेताओं ने इंडिया-इंडिया के नारे लगाते हुए सदन से वॉकआउट किया. उन्होंने कहा, पीएम मोदी मणिपुर हिंसा पर नहीं बोल रहे थे. कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा, सदन में अविश्वास प्रस्ताव लाने की दो वजहें थी. पहली- मणिपुर को इंसाफ दिलाना, दूसरी- पीएम को इस हिंसा पर बोलने के लिए विवश करना।

About Post Author