राहुल गांधी ने की वोटिंग की अपील, कहा- छत्तीसगढ़ में फिर एक बार, कांग्रेस की भरोसे की सरकार

KNEWS DESK- पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की शुरूआत आज से हो चुकी है। आपको बता दें कि मिजोरम की 40 और छत्तीसगढ़ की 90 में से 20 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है।

छत्तीसगढ़ की 20 सीटों में कई सीटें नक्सल प्रभावित बस्तर डिवीजन में हैं। 20 सीटों में से 12 अनुसूचित जनजाति के लिए और एक अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं।

छत्तीसगढ़ में 7 बजे से मतदान

छत्तीसगढ़ में 10 सीटों पर वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हो चुकी है और दोपहर 3 बजे तक चलेगी। वहीं, बाकी सीटों पर मतदान सुबह 8 बजे शुरू हो चुका है और शाम 5 बजे तक चलेगा। वहीं मिजोरम में वोटिंग 7 बजे शुरू हो चुकी है और 4 बजे तक चलेगी।

छत्तीसगढ़ के चुनाव अधिकारियों ने बताया कि वोटिंग के लिए 25,249 कर्मियों को तैनात किया गया है। पहले चरण के लिए 25 महिलाओं सहित 223 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। इस दौरान लगभग 40,78,681 मतदाता करेंगे। इनमें 19,93,937 पुरुष, 20,84,675 महिला और 69 थर्ड जेंडर शामिल हैं। पहले चरण के लिए 5304 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

मिजोरम प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बोले- ‘हमे भरोसा, हम बना सकते हैं सरकार’

मिजोरम प्रदेश के कांग्रेस प्रमुख लालसावता ने कहा कि ”हमें भरोसा है कि हम सरकार बना सकते हैं। इस निर्वाचन क्षेत्र की भविष्यवाणी करना मुश्किल है, लेकिन मुझे लगता है कि हम शीर्ष पर आएंगे। हमने पहले ही 22 सीटें हासिल करने की संभावना पर विचार कर लिया है.”

राहुल गांधी ने की वोटिंग की अपील, कहा- छत्तीसगढ़ में फिर एक बार, कांग्रेस की भरोसे की सरकार

छत्तीसगढ़ में मतदान जारी है। इसी बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर लोगों से वोटिंग की अपील की है और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की गारंटी के बारे में बताया है। उन्होंने लिखा- जब इस्तेमाल करें अपना मताधिकार, याद रहे, छत्तीसगढ़ में फिर एक बार, कांग्रेस की भरोसे की सरकार।

कांग्रेस की छत्तीसगढ़ को गारंटी:

किसानों का कर्ज़ माफ
20 क्विंटल/एकड़ धान खरीदी
भूमिहीनों को ₹10,000/वर्ष
धान पर ₹3,200 MSP
तेंदूपत्ता पर ₹6,000/बोरा
तेंदूपत्ता के लिए ₹4000/वर्ष बोनस
200 यूनिट बिजली फ्री
गैस सिलेंडर पर ₹500 सब्सिडी
KG से PG तक मुफ्त शिक्षा
₹10 लाख तक मुफ्त इलाज
17.5 लाख परिवारों को आवास
जातिगत जनगणना

हम जो कहते हैं, वो कर के दिखा देते हैं!

मिजोरम सीएम जोरामथंगा नहीं डाल पाए वोट, मशीन खराब

MIZORAM के सीएम जोरमथांगा वोट नहीं डाल पाए हैं। वह वोटिंग रूम के अंदर गए पर वोट नहीं डाल पाए। उन्होंने बाहर आकर कहा कि, मशीन काम नहीं कर रही थी। वह अब वापस आकर बाद में वोट डालेंगे। मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा ने मतदान के दौरान कहा है कि, मिजोरम में त्रिशंकु विधानसभा नहीं होगी, यहां एमएनएफ शासित विधानसभा होगी। हमने बीजेपी से संपर्क नहीं किया है, न ही उन्होंने किया है। केंद्र में हम एनडीए के साथ हैं, यहां हम बीजेपी के साथ नहीं हैं। मिजोरम में वोटिंग शुरू हो गई है।

छत्तीसगढ़ चुनाव के बीच, सुकमा में IED ब्लास्ट, एक जवान घायल

छत्तीसगढ़ के सुकमा के टोंडामरका इलाके में नक्सलियों द्वारा किए गए IED ब्लास्ट में CRPF कोबरा बटालियन का एक जवान घायल हो गया। जवान को चुनाव ड्यूटी में तैनात किया गया था। सुकमा एसपी किरण चव्हाण ने इसकी जानकारी दी है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में वोटिंग शुरू हो चुकी है। इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने लोगों से वोटिंग के लिए अपील की थी। गृह मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया पर  पोस्ट कर छत्तीसगढ़ में मतदाताओं से मतदान करने की अपील की। उन्होंने कहा,’छत्तीसगढ़ के प्रथम चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि प्रदेश से भ्रष्टाचार और घोटालों के शासन को समाप्त कर जनजातीय समाज, किसानों, गरीबों और युवाओं के कल्याण के प्रति समर्पित सरकार चुनने के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें।

हम केंद्र में NDA के साथ, यहां BJP के साथ नहींः मिजोरम सीएम जोरमथांगा

मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा ने मतदान के दौरान कहा है कि, मिजोरम में त्रिशंकु विधानसभा नहीं होगी, यहां एमएनएफ शासित विधानसभा होगी। हमने बीजेपी से संपर्क नहीं किया है, न ही उन्होंने किया है। केंद्र में हम एनडीए के साथ हैं, यहां हम बीजेपी के साथ नहीं हैं। मिजोरम में वोटिंग शुरू हो गई है। सीएम जोरामथांगा ने वोट डाल दिया है। उधर, छत्तीसगढ़ की 10 विधानसभा सीटों पर भी मतदान शुरू हो चुका है।

ये भी पढ़ें-    मिजोरम-छत्तीसगढ़ में वोटिंग शुरू, मतदान के बीच पीएम मोदी ने की अपील

About Post Author