मिजोरम में सुबह 9 बजे तक हुआ 15.51 फीसदी मतदान, छत्तीसगढ़ में सुबह 9 बजे तक करीब 10 फीसदी मतदान

KNEWS DESK- पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की शुरूआत आज से हो चुकी है। आपको बता दें कि मिजोरम की 40 और छत्तीसगढ़ की 90 में से 20 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है। छत्तीसगढ़ की 20 सीटों में कई सीटें नक्सल प्रभावित बस्तर डिवीजन में हैं। 20 सीटों में से 12 अनुसूचित जनजाति के लिए और एक अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं।

मिजोरम में बढ़ा वोटिंग का आंकड़ा, सुबह 9 बजे तक हुआ 15.51 फीसदी मतदान

चुनाव आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, मिजोरम में सुबह 9 बजे तक 15.51 प्रतिशत मतदान हुआ है। वोटिंग के इस डेटा में लगातार अपडेट हुआ है, इससे पहले मिजोरम में करीब 11 फीसदी मतदान बताया गया था।

छत्तीसगढ़ में अब तक करीब 10 फीसदी मतदान

छत्तीसगढ़ विधासभा चुनाव के लिए पहले चरण में 20 सीटों के लिए मतदान जारी है। चुनाव आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में सुबह 9 बजे तक करीब 10 फीसदी मतदान हुआ है। माना जा रहा है कि वोटिंग के आंकड़े और बढ़ सकते हैं।

सुकमा में नक्सलियों ने किया IED ब्लास्ट

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले टोंडामरका इलाके में नक्सलियों द्वारा ये आईईडी ब्लास्ट किया गया है। आईईडी ब्लास्ट में सीआरपीएफ कोबरा बटालियन का एक जवान घायल हो गया। इस आईईडी ब्लास्ट के बारे में जानकारी देते हुए सुकमा एसपी किरण चव्हाण ने बताया कि सुकमा के टोंडामरका इलाके में नक्सलियों द्वारा किए गए आईईडी ब्लास्ट में सीआरपीएफ कोबरा बटालियन का एक जवान घायल हो गया। जवान को चुनाव ड्यूटी में तैनात किया गया था।

प्रदेश में 20 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इन बीस सीटों मेंं बस्तर संभाग की 12 और दुर्ग-राजनंदगांव की आठ सीटें शामिल हैं। पहले चरण में 40 लाख से अधिक मतदाता 5,304 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाले हैं। वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने भी छत्तीसगढ़ चुनाव को लेकर सोशल मीडिया एक्स पर वोट किया है और पहली बार वोट डालने वाले राज्य के युवाओं को बधाई दी है। पीएम ने कहा “छत्तीसगढ़ में आज लोकतंत्र के पावन उत्सव का दिन है। विधानसभा चुनाव के पहले चरण के सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे अपना वोट जरूर डालें और इस उत्सव के भागीदार बनें। इस अवसर पर पहली बार वोट डालने वाले राज्य के सभी युवा साथियों को मेरी विशेष बधाई.”

ये भी पढ़ें-    राहुल गांधी ने की वोटिंग की अपील, कहा- छत्तीसगढ़ में फिर एक बार, कांग्रेस की भरोसे की सरकार

About Post Author