संवेदनशील इलाकों में हेलिकॉप्टर से भेजे गए मतदान दल, छत्तीसगढ़-मिजोरम में वोटिंग जारी

KNEWS DESK- मिजोरम और छत्तीसगढ़ में आज यानि 7 नवंबर को मतदान शुरू हो चुका है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि मिजोरम की 40 और छत्तीसगढ़ की 20 विधानसभा सीटों पर मतदान आज हो शुरू हो चुका है। छत्तीसगढ़ की कुल 90 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है जिसमें 20 सीटों पर मतदान आज और बाकी 70 विधानसभा सीटों पर मतदान 17 नवंबर को होगा।

संवेदनशील इलाकों में हेलिकॉप्टर से भेजा दल

पहले चरण में मतदान को सफल कराने की जिम्मेदारी 25,429 चुनाव कर्मचारियों के कंधे पर है। सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, कांकेर और नारायणपुर जिलों में 156 मतदान दलों को हेलिकॉप्टर से भेजा गया है। बाकी जिलों में 5,148 मतदान दलों को बसों से भेजा गया है। पुलिस के मुताबिक नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग के 12 विधानसभा क्षेत्रों में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) के 40 हजार सहित कुल 60 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। इन 20 सीटों में से 12 अनुसूचित जनजाति और एक अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। सबसे ज्यादा उम्मीदवार (29) राजनांदगांव निर्वाचन क्षेत्र में हैं तो वहीं सबसे कम (7-7) चित्रकूट और दंतेवाड़ा सीटों पर हैं।

छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान, नक्सल प्रभावित क्षेत्र सुकमा पहुंची इलेक्शन टीम, voting-team-reached-naxal-affected-sukma-by-helicopter -for-first-phase-voting-in-chhattisgarh

पहले चरण में सत्ताधारी दल कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और सासंद दीपक बैज (चित्रकूट), मंत्री कवासी लखमा (कोंटा), मोहन मरकाम (कोंडागांव), मोहम्मद अकबर (कवर्धा) और छविंद्र कर्मा (दंतेवाड़ा) से उम्मीदवार हैं। यहां यह बता दें कि छविंद्र कांग्रेस के दिवंगत नेता महेंद्र कर्मा के बेटे हैं। वहीं, भाजपा से पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह मैदान में हैं, जो खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन के खिलाफ राजनंदगांव से चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा चार पूर्व मंत्री लता उसेंडी (कोंडागांव सीट), विक्रम उसेंडी (अंतागढ़), केदार कश्यप (नारायणपुर) और महेश गागड़ा (बीजापुर) से मैदान में उतरे हैं. इस चरण में पूर्व आईएएस अधिकारी नीलकंठ टेकाम केशकाल से चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी भानुप्रतापपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, विधायक अनूप नाग कांग्रेस से टिकट नहीं मिलने के बाद अंतागढ़ सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

ये भी पढ़ें-    सुकमा में नक्सलियों ने किया IED ब्लास्ट, CRPF कोबरा बटालियन का एक जवान घायल

About Post Author