जम्मू-कश्मीर के पुंछ में वायुसेना के काफिले पर हुआ आतंकी हमला, एक जवान शहीद, चार घायल

KNEWS DESK- अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र में मतदान से तीन सप्ताह पहले शनिवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में आतंकवादियों ने भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के काफिले पर घात लगाकर हमला किया, जिसमें एक सैनिक की मौत हो गई और चार घायल हो गए| पुंछ अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है जहां 25 मई को छठे चरण में मतदान होना है।

जानकारी के अनुसार, अधिकारियों ने कहा कि शाम को पुंछ के सुरनकोट इलाके में सनाई टॉप की ओर जा रहे भारतीय वायुसेना के वाहनों पर चार आतंकवादियों ने गोलीबारी की, जिसमें पांच सुरक्षाकर्मी घायल हो गए, जिनमें से दो की हालत गंभीर है। उन्होंने बताया कि गंभीर रूप से घायल सैनिकों में से एक ने बाद में इलाज के दौरान एक सैन्य अस्पताल में दम तोड़ दिया। जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में शाहसितार के पास आतंकवादियों ने भारतीय वायु सेना के वाहन काफिले पर हमला किया। स्थानीय सैन्य इकाइयों द्वारा क्षेत्र में फिलहाल घेराबंदी और तलाशी अभियान जारी है।

भारतीय वायुसेना का रिएक्शन 

भारतीय वायुसेना ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, काफिले को सुरक्षित कर लिया गया है और आगे की जांच जारी है| आतंकवादियों के साथ आगामी गोलीबारी में, वायु योद्धाओं ने जवाबी गोलीबारी करके लड़ाई लड़ी। इस प्रक्रिया में, पांच भारतीय वायुसेना कर्मियों को गोली लग गई, और उन्हें तत्काल चिकित्सा के लिए निकटतम सैन्य अस्पताल ले जाया गया। एक वायु योद्धा ने बाद में दम तोड़ दिया। स्थानीय सुरक्षा बलों द्वारा आगे की कार्रवाई जारी है|

बता दें कि आतंकी हमला शाम करीब 6:15 बजे उस वक्त हुआ जब जवान जारनवाली से एयरफोर्स स्टेशन लौट रहे थे। अधिकारियों को आतंकवादियों के उसी समूह की संलिप्तता का संदेह है, जिन्होंने पिछले साल 21 दिसंबर को बुफलियाज से सटे सैनिकों पर घात लगाकर हमला किया था, जिसमें चार सैनिक मारे गए थे और तीन घायल हो गए थे।

भारतीय वायुसेना के काफिले में शामिल ट्रकों में से एक को हमले का सबसे अधिक खामियाजा भुगतना पड़ा और कई गोलियां उसकी विंडस्क्रीन और साइड में लगीं। अधिकारियों ने कहा कि माना जाता है कि आतंकवादी, जो एके असॉल्ट राइफलों से लैस थे वो पास के जंगलों में भाग गए हैं। उन्होंने बताया कि सेना और पुलिस को इलाके में भेज दिया गया है और आतंकवादियों का पता लगाने और उन्हें मार गिराने के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी और घेराबंदी अभियान शुरू किया गया है। अभी तक भागे हुए आतंकवादियों से कोई संपर्क नहीं हो पाया है| संदिग्ध व्यक्तियों की आवाजाही के बारे में इनपुट मिलने के बाद अर्धसैनिक बलों की सहायता से पुलिस शुक्रवार से पुंछ शहर में तलाशी ले रही थी। हालांकि अधिकारियों ने कहा कि ऑपरेशन के दौरान किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया।

आपको बता दें कि निकटवर्ती राजौरी के साथ सीमावर्ती पुंछ जिले में पिछले दो वर्षों में कुछ बड़े आतंकवादी हमले हुए हैं, जो इस क्षेत्र में आतंकवादी गतिविधियों की वापसी का संकेत हैं, जो एक बार आतंकवाद से मुक्त हो गया था और 2003 और 2021 के बीच शांतिपूर्ण रहा। पीर पंजाल क्षेत्र में ताजा घटना 22 अप्रैल को राजौरी के कुंडा टॉप में आतंकवादियों द्वारा एक सैन्यकर्मी के भाई, सरकारी कर्मचारी मोहम्मद रजाक और 28 अप्रैल को उधमपुर के बसंतगढ़ इलाके में ग्राम रक्षा गार्ड मोहम्मद शरीफ की हत्या के बाद हुई है| पुलिस ने रजाक की हत्या में शामिल संदिग्ध पाकिस्तानी नागरिक अबू हमजा समेत लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के दो आतंकवादियों की तस्वीरें जारी की हैं और उसकी गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को 10 लाख रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की है। पिछले साल दिसंबर में बुफलियाज पर घात लगाकर हमला इसके कुछ हफ़्ते बाद हुआ था|

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.