शंख वादन से अयोध्या में पीएम मोदी का होगा स्वागत, राम पथ पर सजे 40 मंच

KNEWS DESK- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 30 दिसंबर को अयोध्या दौरे पर हैं। PM मोदी के दौरे पर अयोध्या में सांस्कृतिक आयोजन की तैयारियां की जा रही है। साथ ही पीएम मोदी कई परियोजनाओं का लोकार्पण भी करेंगे। मुख्यमंत्री योगी के निर्देश पर संस्कृति विभाग भी इस तैयारी में जुटा है। प्रधानमंत्री के आगमन पर शंख और डमरू वादन भी होगा। हवाई अड्डे से धर्मपथ, राम पथ होते हुए रेलवे स्टेशन तक कुल 40 मंचों पर लगभग 1400 से अधिक लोक कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे। साथ ही हवाई अड्डे के सभा स्थल पर भी 30 लोक कलाकारों की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी।

रामनगरी अयोध्या छावनी में तब्दील, पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था

पीएम नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर रामनगरी अयोध्या छावनी में तब्दील हो गई है। सभी प्रमुख स्थलों पर SPG, NSG और एटीएस तैनात हैं। इसके अलावा 3 DIG, 17 SP, 40 ASP, 82 DSP की ड्यूटी लगी है। 90 पुलिस इंस्पेक्टर अलग-अलग प्वाइंट्स पर तैनात किए गए हैं। 14 कंपनी पीएसी और 6 कंपनी सीआरपीएफ की तैनात हुई हैं।

पीएम मोदी का यहां आना अयोध्या का सौभाग्य- इकबाल अंसारी

बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने पीएम नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले कहा, ‘प्रधानमंत्री यहां आ रहे हैं. हम भी फूलों से उनका स्वागत करेंगे। अयोध्या का सौभाग्य कि प्रधानमंत्री जी यहां आ रहे हैं और अयोध्या में एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, सड़कें और पुल हैं। कई तरह की सौगात देने वाले हैं। अयोध्या का विकास हो रहा है.’

अमृत भारत ट्रेन बनाने वाले कारीगरों से मिलेंगे पीएम मोदी

अमृत भारत ट्रेन के अंदर कुछ लोग को गीताप्रेस गोरखपुर से लाया गया है, जिनसे पीएम नरेंद्र मोदी मुलाकात करेंगे। सीमामढ़ी से भी कुछ लोग इस ट्रेन में आए हैं, जिनसे पीएम मुलाकात करेंगे। इसके अलावा कुछ अयोध्या के बच्चे भी अमृत भारत ट्रेन में हैं जिन्हें आज पीएम से मिलने का मौका मिलेगा। जिन कारीगरों ने इस ट्रेन को बनाया है उन लोगों से भी पीएम मुलाकात करेंगे।

वनटांगिया और फरुवाही समेत अनेक संस्कृतियों की प्रस्तुति होगी

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के क्रम में अवधी, वनटांगिया व फरुवाही समेत अनेक संस्कृतियों की प्रस्तुति होगी। लखनऊ की रागिनी श्रीवास्तव और सुल्तानपुर के ब्रजेश पांडेय जहां अवधी लोक नृत्य प्रस्तुत करेंगे, वहीं गोरखपुर की सुगम सिंह शेखावत वनटांगिया नृत्य करेंगी।

ये भी पढ़ें-    PM मोदी के दौरे पर अयोध्या में सांस्कृतिक आयोजन की तैयारी, कई परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी

About Post Author