PM मोदी के दौरे पर अयोध्या में सांस्कृतिक आयोजन की तैयारी, कई परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी

KNEWS DESK-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 30 दिसंबर को अयोध्या दौरे पर हैं। PM मोदी के दौरे पर अयोध्या में सांस्कृतिक आयोजन की तैयारियां की जा रही है। साथ ही पीएम मोदी कई परियोजनाओं का लोकार्पण भी करेंगे। इस दौरान शंख और डमरू वादन से पीएम मोदी का अयोध्या में स्वागत होगा। श्रीराम की नगरी से देश के विभिन्न शहरों के लिए भी सौगातों का पिटारा खुलेगा। इस दौरान वह 15,700 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे।

कई परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी

लोकार्पित होने वाली अन्य प्रमुख परियोजनाएं हैं – अमेठी के त्रिसुंडी रिफाइनरी की 11 टीएमटीपीए से 60 टीएमटीपीए तक क्षमता उच्चीकरण, जाजमऊ टेलरी कलस्टर के लिए 20 एमएलडी सीईटीपी की स्थापना, कानपुर के पनखा में 30 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का विकास, जाजमऊ जोन में 130 एमएलडी एसटीपी का पुनर्विकास तथा सीवेज ट्रीटमेंट अवस्थापना सुविधाओं का पुनर्विकास, एनएच-330 ए का जगदीशपुर-फैजाबाद खंड, एनएच-730 के खुटार-लखीमपुर खंड के किमी 82 से किमी 140 तक का सुदृढीकरण एवं उच्चीकरण, एनएच- 233 के गोसाई का ताज़ार बाईपास (किमी 240.340) से वाराणसी (किमी 299.350) तक फोर लेन, जौनपुर-अयोध्या-बाराबंकी रेल लाइन परियोजना के अंतर्गत चार खंडों का दोहरीकरण, मल्हौर-डालीगंज रेलखंड का विद्युतीकरण के साथ दोहरीकरण, राम पथ (सहादतगंज से नया घाट तक), भक्ति पथ (अयोध्या मुख्य मार्ग से हनुमान गढ़ी होते हुए श्री राम जन्मभूमि तक), धर्म पथ (एनएच-27 से नया घाट पुराने पुल तक) राजर्षि दशरथ स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय, एनएच-27 बाईपास महोबरा बाजार होते हुए टेढ़ी बाजार श्रीराम जन्मभूमि तक चार लेन सड़क, महर्षि अरुंधति पार्किंग एवं व्यावसायिक संकुल (पूर्वी एवं पश्चिमी), सहादतगंज- नया मार्ग घाट-श्री राम जन्मभूमि तक सड़क, कलेक्ट्रेट में लक्ष्मण कुंज स्मार्ट वाहन बहुमंजिला पार्किंग, सोहावल क्षेत्र के ग्रामसभा-पिखरौली में सॉलिड वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट, अमानीगंज में वाहन पार्किंग एवं व्यावसायिक कॉम्लेक्स, बड़ी बुआ रेलवे क्रॉसिंग पर उपरिगामी सेतु, अयोध्या-सुलतानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग-330 से एयरपोर्ट तक 4 लेन सड़क।

कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी

शिलान्यास होने वाली प्रमुख परियोजनाएं हैं – एनएच-27 के लखनऊ-अयोध्या खंड में किमी 8.000 से किमी 121.600 तक का ईपीसी मोड में चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, एनएच-27 पर अयोध्या बाईपास के किमी 121.600 से किसी 144.020 तक ईपीसी मोड में चौड़ीकरण एवं सुदृढीकरण, ग्रीनफील्ड टाउनशिप परियोजना, वशिष्ठ कुंज आवासीय परियोजना, नगर निगम एवं विकास प्राधिकरण कार्यालय भवन सीपेट केंद्र गुप्तार घाट एवं राजघाट के मध्य नए पक्के घाटों एवं पूर्व निर्मित घाटों का पुनरुद्धार राम की पैड़ी पर दर्शक दीर्घा, राम की पौड़ी से रामघाट तक, राजघाट से श्री राम जन्मभूमि मंदिर तक श्रद्धालु भ्रमण पथ का सुदृढ़ीकरण एवं जीर्णोद्धार, चार ऐतिहासिक घाटों का संरक्षण और सौंदर्यीकरण।

सुल्तानपुर से अयोध्या की तरफ जाने वाली गाड़ियां डायवर्ट

पुलिस अधीक्षक सोमेन बर्मा ने शुक्रवार को बताया कि 30 दिसंबर को अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे और पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन के उद्घाटन कार्यक्रम को देखते हुए सुल्तानपुर जनपद से अयोध्या की तरफ जाने वाले सभी बड़े व छोटे वाहनों का मार्ग परिवर्तित किया जा रहा है।

हलियापुर से अयोध्या की तरफ जाने वाली गाड़ियों पर रोक

पुलिस अधीक्षक सोमेन बर्मा ने कहा कि हलियापुर से अयोध्या की तरफ जाने वाले सभी भारी वाहन 29 दिसंबर की रात 9 बजे से और सभी छोटे वाहन 30 दिसंबर को सुबह 8 बजे से अयोध्या की तरफ ना जाकर कूरेभार से पीढ़ी की तरफ जाएंगे और सेमरी होते हुए अपने गंतव्य स्थान को प्रस्थान करेंगे।

ये भी पढ़ें-   शंख और डमरू वादन से होगा पीएम मोदी का स्वागत, पीएम मोदी के दौरे को लेकर अयोध्या में तैयारी पूरी

About Post Author