देश में भारी बारिश का कहर जारी, हिमाचल में 55 लोगों की गई जान, IMD ने जारी किया रेड-ऑरेंज अलर्ट

KNEWS DESK… भारत बारिश और बाढ़ की कहर को झेल रहा है. देश के कई राज्यों में भारी बारिश का दौर आज भी लगातार जारी है. जिसकी वजह से यहां की नदियां उफान पर है. राज्य के कई शहरों में बारिश का पानी भर गया है. हालात को देखते हुए सरकार ने आपदा प्रबंधन के साथ बैठक की है और NDRF की टीमों को इन जगहों पर तैनात किया है.

दरअसल आपको बता दें कि भारी बारिश और बाढ़ से सबसे ज्यादा नुकसान देश के उत्तरी राज्यों हिमाचल प्रदेश एवं उत्तराखंड को हुआ है. इन राज्यों में पिछले 3 दिनों से लगातार बारिश हो रही है. इस दौरान पिछले 48 घंटों में हिमाचल में 55 लोगों की मौत हो गई. वहीं सोमवार को शिमला के शिव मंदिर में लैंडस्लाइड से 25 लोग दब गए थे. जिसमें रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी है. इधर यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल शिमला-कालका रेलवे लाइन भी समर हिल के पास क्षतिग्रस्त हो गई है. बारिश के दौरान हुए लैंडस्लाइड में 50 मीटर लंबा पुल बह गया है. जिससे चलते ट्रैक का एक हिस्सा हवा में लटक गया है. हिमाचल के कुल 12 जिलों में से 11 में 857 सड़कें पूरी तरह से बंद हो गई है. वहीं दूसरी तरफ 4,285 ट्रांसफार्मर एवं 889 जल आपूर्ति योजनाएं भी ठप पड़ गई हैं. उधर उत्तराखंड के ऋषिकेश में भी कई नदी उफान पर है. लगातार हो रही बारिश की वजह से देहरादून-ऋषिकेश मार्ग का एक बड़ा हिस्सा पानी की धार में बह गया है.

भारी बारिश ने ली कई लोगों की जान

जानकारी के लिए बता दें कि हिमाचल में  पिछले 70 घंटे लगातार बारिश हो रही है. इसके कारण प्रदेश में भारी तबाही मची हुई है. जिसमें कई लोगों की मौत हो गई है. लैंडस्लाइड में भी कई लोग अभी तक मलबे में दबे हुए हैं. बीती रात भी प्रदेश में भारी बारिश हुई है. मूसलाधार बारिश ने प्रदेश में कई लोगों की जाने ले ली है. प्रदेश के मंडी जिले में 19, शिमला में 16, सोलन में 10, सिरमौर में 4, चंबा, हमीरपुर व कांगड़ा में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के अधिकांश जिलों में रेड एवं ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के टिहरी, देहरादून, पौड़ी, चंपावत, नैनीताल एवं उधमसिंह नगर जिलों में बारिश का ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है. प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने संबंधित जिलाधिकारियों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं.

About Post Author