वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पेश किया बजट, बोले- 7 साल में 2,765 करोड़ रूपए चिकित्सा सहायता पर हुए खर्च

KNEWS DESK- उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आज यानी 5 फरवरी को अपना 8वां बजट पेश किया। आपको बता दें कि वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बजट पेश किया।

7 साल में एक 2,765 करोड़ रूपए चिकित्सा सहायता पर हुए खर्च

वित्त मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अब तक के कार्यकाल में वर्ष 2017 से अद्यावधिक अर्थात 07 वर्ष से भी कम अवधि में 1,61,962 व्यक्तियों को चिकित्सा सहायता हेतु 2,765 करोड़ रूपये स्वीकृत किये जा चुके हैं जो अपने आप में एक कीर्तिमान है।

रामराज्य की संकल्पना को साकार करने में सरकार सफल- वित्त मंत्री

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार प्रदेशवासियों को अपराध एवं भयमुक्त वातावरण देकर रामराज्य की संकल्पना को साकार करने में पूरी तरह सफल रही है। विविध त्यौहारों एवं यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट- 2023, आजादी का अमृत महोत्सव, जी-20 सम्मेलन, क्रिकेट विश्व कप-2023 जैसे वृहद आयोजनों को शान्तिपूर्ण एवं सुरक्षित ढंग से सम्पन्न कराया गया।

यूपी के बजट का आकार 7.36 लाख करोड़

उत्तर प्रदेश में अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश किया गया है। इस बार यूपी के बजट का आकार करीब 7.36 लाख करोड़ का है।

नई योजनाओं पर 24 हजार करोड़ रुपए होंगे खर्च

विधानसभा सदन में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा पेश बजट का आकार 7 लाख 36 हजार 437 करोड़ 71 लाख रुपए है, जिसमें 24 हजार करोड़ रुपए की नई योजनाएं लाई गई हैं।

नोएडा और ग्रेटर नोएडा की तरह बनेगा बुंदेलखंड

बुन्देलखण्ड क्षेत्र में एक नये औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) का गठन किया जा रहा है जिसके अन्तर्गत नोएडा और ग्रेटर नोएडा के अनुरूप बुन्देलखण्ड क्षेत्र में औद्योगिक वाणिज्यिक और आवासीय टाउनशिप विकसित करने की योजना है।

ये भी पढ़ें-  बिग बॉस 17 के विनर मुनव्वर फारूकी पर एल्विश यादव ने बिना नाम लिए कसा तंज, पोस्ट शेयर कर लिखा ये

About Post Author