दिल्ली: चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन झंडेवालान मंदिर में जुटी श्रद्धालुओं की भीड़, देखें वीडियो

दिल्ली- चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन बुधवार सुबह दिल्ली के मशहूर झंडेवालान मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पूजा-अर्चना करने और सुबह की आरती में शामिल होने पहुंचे।चैत्र नवरात्रि का नौ दिन का त्योहार चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की पहली तारीख को शुरू होता है। इसी के साथ नए हिंदू वर्ष की भी शुरूआत होती है। ये त्योहार गर्मियों की शुरुआत का भी प्रतीक है। इसे महाराष्ट्र में गुड़ी पड़वा और कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में उगादी जैसे दूसरे भारतीय त्योहारों के साथ मनाया जाता है।

बता दें कि नवरात्र के दूसरे दिन मां दुर्गा का रूप ‘देवी ब्रह्मचारिणी’ को पूजा जाता है। माता के नाम से उनके अधिकारों की जानकारी मिलती है। हम बार- बार ब्रह्मचारिणी को प्रणाम करते हैं, जिसका मतलब होता है तपस्या करने वाली। आत्मविश्वास, आयु, आरोग्य और सौभाग्य, अभय लाभ माता ब्रह्मचारिणी की पूजा करने से प्राप्त होते हैं। ब्राह्मी भी माता ब्रह्मचारिणी को कहते हैं। मां भगवती की इस शक्ति की पूजा करने से व्यक्ति अपने लक्ष्य से कभी विचलित नहीं होता और सही रास्ते पर चलता है।

ये भी पढ़ें-   आईपीएल 2024: सनराइजर्स हैदराबाद ने पंजाब किंग्स को 2 रन से हराया, नीतिश रेड्डी ने खेली 64 रन की शानदार पारी

About Post Author