दिल्ली सरकार को केंद्र ने दी मंजूरी, जल्द ही पेश कर सकती है दिल्ली सरकार बजट

दिल्ली :केंद्र के गृह मंत्रालय ने दिल्ली सरकार के बजट को मंजूरी दे दी है.यह जानकारी मंत्रालय ने दिल्ली सरकार को भी दे दी है.इसके साथ ही दिल्ली सरकार का जो बजट आज यानी कि मंगलवार को पेश होना था वह अब 22 ,23 मार्च को पेश होने की संभावना है.

बजट को लेकर सीएम केजरीवाल ने  मोदी को पत्र लिखकर कहा था कि,बीते सालों में यह पहली बार है कि जब किसी राज्य का बजट रोक दिया गया है,आप दिल्लीवासियों से क्याों खफा हैं? दिल्ली बजट मत रोकिए.हाथ जोड़कर दिल्लीवासी आपसे बजट पास करने की अपील करते हैं.

दरअसल कानूनी तौर पर दिल्ली सरकार विधानसभा में राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद वार्षिक बजट पेश करती है.वहीं उपराज्यपाल के माध्यम से इस प्रस्ताव को राष्ट्रपति व केंद्र सरकार को भेजा जाता है.इस साल दिल्ली सरकार को विधानसभा में 21 मार्च मंगलवार को बजट पेश करना था.इसकी फाइल महीने की शुरुआत में उपराज्यपाल को भेजी थी.

वहीं उपराज्यपाल के कार्यालय का कहना है कि उपराज्यपाल ने वित्तीय विवरण को मंजूरी दी और कुछ टिप्पणियों के साथ फाइल 9 मार्च  को सीएम को भेजी.इसके बाद दिल्ली सरकार ने गृह मंत्रालय को एक लेटर भेजकर राष्ट्रपति की मंजूरी मांगी.यह कानूनन रुप से अनिवार्य है.गृह मंत्रालय ने भी 17 मार्च केजरीवाल सरकार को अपनी टिप्पणी से अवगत करवाया.वहीं राजनिवास का कहना है कि दिल्ली सरकार से रात 9.20 के लगभग फाइल मिली और LG ने मंजूरी देते हुए कानूनन आगे की कार्रवाई के लिए 10.05 पर सीएम को भेज दिया गया.

इसके बाद सरकार की ओर से राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए गृहमंत्रालय को फाइल भेजी गई.जिस पर आज यानी कि 21 मार्च को मंत्रालय ने मंजूरी दे दी.जिसके बाद राष्ट्रपति के पास उनकी मंजूरी के लिए भेजी जाएगी और फिर दिल्ली सरकार विधानसभा में अपना बजट पेश कर सकती है.

About Post Author