बाबा रामदेव ने हरिद्वार में दी संन्यास की दीक्षा… 100 युवक, युवतियों और बच्चों ने लिया खास प्रण

हरिद्वार, गुरूवार को देशभर में रामनवमी मनाई गई. इस दौरान उत्तराखंड के हरिद्वार स्थित हर की पैड़ी में बाबा रामदेव ने ‘सन्यास दीक्षा पर्व’ समारोह का आयोजन किया. इस समारोह में कई बच्चों और युवाओं और संन्यासी बनाया गया और उन्होंने सन्यास और धर्म की दीक्षा ली.

 

उत्तराखंड के हरिद्वार में गुरुवार को पतंजलि आश्रम की ओर से बाबा रामदेव ने ‘संन्यास दीक्षा महोत्सव’ के तहत 100 युवाओं को दीक्षा दी. हरि की पैड़ी के वीआईपी घाट पर कार्यक्रम के दौरान संघ प्रमुख मोहन भागवत और आचार्य बालकृष्ण भी मौजूद रहे. संघ प्रमुख बुधवार को ही हरिद्वार पहुंचे थे, जबकि गुरुवार शाम को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी हरिद्वार पहुंच रहे हैं.

मुंडन के बाद गंगाजल से स्नान कराया

जानकारी के मुताबिक हरिद्वार के पतंजलि आश्रम में बाबा रामदेव की ओर से हिंदू नववर्ष के पहले दिन यानी 21 मार्च से युवाओं को दीक्षा दिलाने के लिए महोत्सव का आयोजन किया गया है. इसी क्रम में गुरुवार को हरिद्वार के हरि की पैड़ी पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ. दीक्षा पाने वाले युवाओं को संन्यास वस्त्र (भगवा) धारण कराए गए. इसके बाद उनका मुंडन हुआ. बाबा रामदेव ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ सभी को संन्यास की दीक्षा दी.

कार्यक्रम के दौरान सभी संन्यासियों पर फूलों की वर्षा की गई. दीक्षा कार्यक्रम के दौरान सभी संन्यासियों ने कमंडल से गंगाजल लेकर स्नान किया. साथ ही कई युवा संन्यासियों को बाबा रामदेव ने भी गंगाजल से स्नान कराया. कार्यक्रम में बाबा राम देव की ओर से कहा गया है कि वे देशभर में सनातम धर्म के पुरोधाओं की एक श्रंखला तैयार कर रहे हैं. इससे वे महर्षि दयानंद के सपने को साकार करेंगे. बताया गया है कि इस कार्यक्रम में संन्यास लेने वाले कई युवा बीटेक-एमटेक की पढ़ाई किए हुए हैं. कार्यक्रम के मुताबिक गुरुवार शाम को केंद्रीय मंत्री अमित शाह भी हरिद्वार पहुंचेंगे. यहां अमित शाह पतंजलि विश्वविद्यालय के नए भवन का उद्घाटन करेंगे. चर्चा है कि कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी हरिद्वार पहुंच सकते हैं. हालांकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की गई है. हरिद्वार में हुए इस कार्यक्रम में आचार्य बालकृष्ण भी मौजूद रहे.

 

आपको बता दें कि योग गुरु स्वामी रामदेव ने देश के युवाओं को संन्यासी बनने का आमंत्रण दिया था. उन्होंने इसके लिए बकायदा अपने सोशल मीडिया अकाउंट में जानकारी शेयर करने के साथ-साथ अखबारों में विज्ञापन भी जारी किया था. बाबा रामदेव ने इसमें बताया था कि संन्यासी बनने की चाहत रखने वाले युवक और युवतियों को किन शर्तों को को पूरा करना होगा. उन्होंने कहा था कि इसके लिए संन्यास महोत्सव का आयोजन किया जाएगा, जो 22 मार्च से शुरू होकर रामनवमी यानी 30 मार्च तक चलेगा. उन्होंने कहा था कि इसके लिए 12वीं पास, ग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट युवाओं अप्लाई कर सकते हैं.

About Post Author