Budget 2022: आम लोगों को आयकर दरों और स्लैब में नहीं मिली राहत, नहीं हुआ कोई भी बदलाव

Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अपने बजट 2022 के भाषण में टैक्स स्लैब या दरों में किसी भी बदलाव की घोषणा नहीं की। यह मेहनती वेतनभोगी करदाता की उच्च उम्मीदों को धराशायी करता है। इस प्रकार, आयकर दरों और स्लैब में कोई बदलाव नहीं होने से, एक व्यक्तिगत करदाता वित्त वर्ष 2022-23 के लिए चुनी गई कर व्यवस्था के आधार पर कर की समान दर का भुगतान करना जारी रखेगा।

1 अप्रैल, 2020 से प्रभावी, एक व्यक्तिगत वेतनभोगी करदाता को पुरानी कर व्यवस्था को जारी रखने और कटौती/कर छूट जैसे धारा 80C, 80D कटौती, HRA, LTA कर छूट आदि का लाभ उठाने या नए कर का विकल्प चुनने का विकल्प दिया गया है। शासन और लगभग 70 कटौती और कर छूट। नई कर व्यवस्था पुरानी कर व्यवस्था की तुलना में कम कर दरों की पेशकश करती है।

दोनों कर व्यवस्थाओं के तहत, आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 87A के तहत एक व्यक्तिगत करदाता को 12,500 रुपये तक की कर छूट उपलब्ध है। इसका प्रभावी रूप से मतलब यह होगा कि 5 लाख रुपये तक की शुद्ध कर योग्य आय वाले व्यक्ति कोई भुगतान नहीं करेंगे। उनके द्वारा चुनी गई कर व्यवस्था पर ध्यान दिए बिना आयकर।

ध्यान रखने वाली एक और बात यह है कि पुरानी कर व्यवस्था के तहत, एक व्यक्तिगत करदाता के लिए मूल कर छूट की सीमा उनकी उम्र और आवासीय स्थिति पर निर्भर करती है। हालांकि, नई कर व्यवस्था में, एक वित्तीय वर्ष में मूल छूट सीमा 2.5 लाख रुपये है।

यहां पुरानी और नई दोनों कर व्यवस्थाओं के तहत आयकर दरों और स्लैब पर एक नजर है।

60 वर्ष से अधिक लेकिन 80 वर्ष से कम आयु के निवासी व्यक्तियों के लिए आयकर स्लैब और दरें (वरिष्ठ नागरिक)

80 वर्ष से अधिक आयु के निवासी व्यक्ति के लिए आयकर स्लैब और दरें (सुपर वरिष्ठ नागरिक)

About Post Author