पाबंदियों में ढील बन सकती है बडी परेशानी, WHO ने दी चेतावनी

नई दिल्ली: भारत में कोरोना के मामलों में आई गिरावट के चलते कोरोना की सारी पाबंदियां हटा दी है, लेकिन कोविड​​​​-19 मामलों में वैश्विक स्तर पर हो रही बढ़ोतरी के आंकड़े बहुत बड़ी समस्या पैदा कर सकते हैं, WHO ने मंगलवार को राष्ट्रों को वायरस के खिलाफ सतर्क रहने की चेतावनी दी।

बता दे की, एक महीने से ज्यादा की गिरावट के बाद, पिछले हफ्ते दुनिया भर में कोविड ​​​​के मामले बढ़ने लगे, डब्ल्यूएचओ ने कहा, एशिया और चीन के जिलिन प्रांत में इसी के चलते लॉकडाउन लगाया गया है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा की, इस बढ़ोतरी के पीछे कई कारण हो सकते हैं जिसमें तेजी से फैलने वाला ओमिक्रॉन, बीए.2 सबलाइनेज और सार्वजनिक तौर पर स्वास्थ्य और सामाजिक नियमों में कमी भी शामिल हैं।

टेड्रोस अधनोम ने दी चेतावनी-

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अधनोम गेब्रियेसुस ने संवाददाताओं से कहा, “ये वृद्धि कुछ देशों में परीक्षण में कमी के बावजूद हो रही है, जिसका मतलब है कि हम जो मामले देख रहे हैं वे बड़ी बर्फ की चोटी की नोंक के जितने हैं.”

पिछले सप्ताह वैश्विक स्तर पर आई 8% की वृद्धि-

पिछले सप्ताह की तुलना में वैश्विक स्तर पर नए संक्रमणों में 8% की वृद्धि हुई, जिसमें 11 मिलियन नए मामले और 7-13 मार्च तक केवल 43,000 से अधिक नई मौतें हुईं. जनवरी के अंत के बाद पहली बार इतनी बढ़ोतरी देखी गई है। सबसे बड़ी छलांग डब्ल्यूएचओ के पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में थी, जिसमें दक्षिण कोरिया और चीन शामिल हैं, जहां मामलों में 25% और मौतों में 27% की वृद्धि हुई।

About Post Author