घर बैठे बदल सकते हैं 2000 के नोट ,इस्तेमाल करें अमेज़न की यह सुविधा

Knews Desk, RBI ने अपनी क्लीन नोट पॉलिसी के तहत 2000 के नोट बंद करने का ऐलान कर दिया है. 30 सितम्बर तक ही आप 2000 के नोट बैंक में जमा करा सकते हैं | ऐसे में आपको पहली बार की नोटबंदी की याद आ गयी होगी, जिसमे आपको बैंक में नोट जमा करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा होगा | इसबार आप घर बैठे अपने 2000 के नोट बदलवा सकते हैं|

अब, Amazon Pay ने एक नई सुविधा शुरू की है, जिसमें लोग घर बैठे अमेज़न डिलीवरी एजेंट को 2,000 रुपये के नोट दे सकते हैं और उतना पैसा उनके अमेज़न पे वॉलेट में जोड़ दिया जाएगा।

Amazon Pay के अनुसार, यूजर्स उनके आने वाले कैश-ऑन-डिलीवरी ऑर्डर के दौरान अमेज़न डिलीवरी एजेंट को 2,000 रुपये के नोट सौंप सकते हैं। Amazon Pay की ‘कैश लोड एट डोरस्टेप’ सर्विस के साथ, जिन लोगों की अमेज़न पे के लिए KYC हो चुकी है, वे उनके अपकमिंग कैश-ऑन-डिलीवरी ऑर्डर के टाइम डिलीवरी बॉय को आर्डर पेमेंट के साथ अपने 2000 के नोट दे सकते हैं जिन्हें वह एक्सचेंज करना चाह्ते हैं. ये अमाउंट आपके अमेज़न पे के वॉलेट में आ जायेगा|यही नही आप एक महीने में 50000 तक का कैश एक्सचेंज करा सकते हैं|

इसपर अमेज़न पे इंडिया के पूर्णकालिक निदेशक, विकास बंसल ने कहा, “दरवाजे पर डिलीवरी एजेंटों को कैश सौंपे जाने के साथ आपके अमेज़न पे बैलेंस को टॉप अप करने की सुविधा भारत में फुल KYC ग्राहकों के लिए उपलब्ध हमारी अनूठी सेवाओं में से एक हैं ।”
RBI की अंतिम तिथि 30 सितम्बर तक इस सुविधा का आप घर बैठे लाभ उठा सकते हैं|

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को अमेज़न ऐप पर वीडियो KYC पूरा करना होगा, जिसमें लगभग 5-10 मिनट का समय लगता है। केवाईसी के पूरा होने के बाद, अपने अगले कैश-ऑन-डिलीवरी ऑर्डर के दौरान आप आसानी से करेंसी नोट डिलीवरी एजेंट को सौंप सकते हैं।

अमेज़न पे में बैलेंस कुछ ही समय बाद ग्राहक को दिखना शुरू हो जाएगा। इसके बाद, ग्राहक एक मिनट के अंदर अपने बैलेंस अकाउंट पर एक यूपी-आई हैंडल बना सकते हैं और किसी को कैसे भी भुगतान करने में प्रयोग कर सकते हैं, दुकानों में किसी भी क्यू आर कोड को स्कैन कर भुगतान कर सकते हैं या किसी भी फोन नंबर को पैसे भेज सकते हैं। इसके अलावा, बैलेंस का इस्तेमाल ऑनलाइन ऐप्स में अमेज़न पे को पेमेंट ऑप्शन चुन कर भी किया जा सकता है।

About Post Author