देवभूमि की झांकी को मिला पहला पुरस्कार

देहरादून, 74 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर कर्तव्य पथ पर इस बार उत्तराखंड की ओर से दिखाई गई मानस खंड की झांकी को पहला स्थान मिला है। सोमवार को केन्द्र सरकार के द्वारा पुरस्कारों का ऐलान किया। 26 जनवरी को कर्तव्य पथ पर देश के विभिन्न राज्यों की झांकियों ने प्रतिभाग किया था

सीएम धामी के सुझाव के बाद उत्तराखंड की ओर से इस बार मानसखण्ड की झांकी को दिखाया गया था। जिसमें पौराणिक जागेश्वर धाम के अलावा कॉर्बेट नेशनल पार्क, राज्य पशु कस्तूरी मृग, राष्ट्रीय पक्षी मोर आदि पक्षियों के साथ ही साथ एपन कला को दिखाया गया था। टीम के लीडर और संयुक्त निदेशक सूचना एस के चौहान के नेतृत्व में देवभूमि की  कला और संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए पिथौरागढ़ के भीम राम के 16 सदस्यों वाले दल ने छोलिया नृत्य का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

उत्तराखंड की ओर से अब 14 झांकियों प्रदर्शन राजपथ पर हो चुका है। सीएम धामी ने प्रदेशवासियों को शुभकामना देते हुए कहा है की ये पूरे प्रदेश वासियों के लिए गौरव की बात है। पीएम मोदी ने कहा था की यह दशक उत्तराखण्ड का दशक है। वही प्रदेश सरकार भी कहती है कि 2025 तक हम उत्तराखंड को देश का सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए हम हमेशा प्रयासरत है। कर्तव्य पथ पर उत्तराखंड की झांकी का पहला स्थान आना बहुत बडी बात को दर्शाता है।

About Post Author