पंजीकरण के बिना चार धाम यात्रा नहीं हो पाएगी- धामी

उत्तराखंड| मंगलवर को सचिवालय में सीएम धामी की समीक्षा में बैठक हुई थी जिसमें उन्होंने चार धाम यात्रा को लेकर सारी तैयारियों पर अफसरों को निगरानी रखने और जम कर काम करने के लिए कहा है। चार धाम यात्रा में आने वाले हर देश-विदेश के तीर्थयात्रियों को रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा। रजिस्ट्रेशन के बिना को भी यात्रा करने की इजाज़त नहीं होगी। इसके लिए सरकार ने सभी प्रदेशों के सचिवों को पत्र भी भेजा है। मंगलवार को सचिवालय में मुख्य सचिव डॉ एसएस संधू ने बताया की इस बार अनुमान लगाया जा रहा की चार धाम की यात्रा करने पिछली बार से ज्यादा श्रद्धालु आएंगे इसलिए कई नई व्यवस्था की गई है। उन्होंने ने यह भी बताया की पर्यटन विभाग हर प्रदेश में वहां की भाषा में अखबारों में विज्ञापन देगा ताकि हर किसी को पता लग जाए की चार धाम यात्रा को लेकर क्या -क्या नए नियम बनाए गए है। यह इसलिए भी किया जा रहा है कि ताकि एक दिन में बहुत ज्यादा लोग दर्शन के लिए न आए। जिससे की बिल्कुल भी भीड़ न हो कोई भी भगदड़ जैसी स्थिति पैदा न हो पाए और किसी को कोई भी परेशानी न हो। रजिस्ट्रेशन के अनुसार जितना भी नंबर है, उसी पर लोगों अगर आएंगे तो दर्शन आराम से हो पाएंगे और सभी के लिए पूरी सुरक्षा भी बनी रहेगी। गंगोत्री और यमुनोत्री के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि भी घोषित की जाएगी। हर कोई चार तरीके से यात्रा के लिए पंजीकरण कर सकता है। पंजीकरण के लिए आधार कार्ड का नंबर दर्ज किया जाएगा। यात्री वेबसाईट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर पंजीकरण किया जा सकता है। व्हाटप्प्स नंबर 8394833833 पर पंजीकरण होगा, टोल फ्री नंबर 01351364 के साथ मोबाइल एप touristcareuttrakhand को डाउनलोड करके भी पंजीकरण किया जा सकता है। श्रद्धालुओं को अपनी सारी जानकारी उपलब्ध करानी होगी और पहले अपना स्वास्थ्य परीक्षण भी कराना होगा। बाहर से आने वालों वाहनों के लिए greencard.uk.gov. in पर पंजीकरण कराना होगा। इस वेबसाइट पर ग्रीन, ट्रिप कार्ड बनाए जा सकते है।     
पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार का कहना है की बिना रजिस्ट्रेशन करने वालों पर पूरी निगरानी रखी जाएगी और उनके लिए जल्द ही चेक पोस्ट भी खोले जाएगे। ये चेक पोस्ट मुनिकीरेती और भद्रकाली मंदिर हो सकते है और इसके लिए फुल प्रूफ प्लान भी तैयार किया गया है।        
मुख्यमंत्री धामी जी ने सभी अफसरों को कहा की यात्रा में पिछली बार जो भी कमियां रह गई थी वो इस बार नहीं होनी चाहिए। उन्होंने सख्ती से कहा है की चार धाम यात्रा की सड़कों पर कोई भी ग़ढा नहीं होना चाहिए। चार धाम पर वाहनों को पार्किंग और वाहन चालकों के लिए पार्किंग स्थल और आराम करने के लिए सारी व्यवस्था पर ध्यान देने के निर्देश दिए है और साथ ही साफ सफाई पर भी ध्यान रखने के लिए कहा गया है। 

About Post Author