औरैया जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने विकासखंड औरैया के ग्राम पन्हर में पहुंचकर प्राथमिक विद्यालय का किया निरीक्षण

औरैया, जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने विकासखंड औरैया के ग्राम पन्हर में पहुंचकर प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान साफ-सफाई, पेयजल व्यवस्था, भवन की स्थिति के साथ-साथ पढ़ाई की गुणवत्ता, मिड-डे-मील और छात्र-छात्राओं की बैठने की व्यवस्था को देखा।

जिलाधिकारी ने विद्यालय में निरीक्षण के दौरान विद्यालय के आंगनवाड़ी केंद्र में उपस्थित बच्चों की शिक्षा स्तर, पोषण आहार तथा कुपोषित/अति कुपोषित बच्चों की जानकारी ली। विद्यालय में एक कदम और फाउंडेशन फॉर एजुकेशन एंड हेल्थ संस्था द्वारा चलाए जा रहे पहल के अंतर्गत दो नेत्रहीन छात्राओं को शिक्षित किया जा रहा है, साथ ही साथ अन्य कक्षाओं में छात्र-छात्राओं को ए, बी, सी के कैटिगरी में विभाजित कर अच्छी शिक्षा व कंप्यूटर ज्ञान देने के कार्य की सराहना जिलाधिकारी द्वारा की गई। उन्होंने कहा कि यह एक अच्छा प्रयास है इसको प्रत्येक गांव गांव जाकर ग्रामीणों को जागरूक करके शिक्षा को बढ़ाया जाना चाहिए। उन्होंने एक कदम और संस्था के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर अनूप दुबे, सौम्या त्रिपाठी, स्पेशल एजुकेटर शरद भदौरिया को अच्छे कार्य के लिए तारीफ की तथा नेत्रहीन विद्यार्थियों की शिक्षा स्तर के साथ संख्या को बढ़ाने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए कहा।

जिलाधिकारी ने विद्यालय में छात्र-छात्राओं की संख्या कम पाए जाने पर प्रधानाध्यापक कल्पना मिश्रा को गांव में अभिभावकों के साथ बैठक कर पंजीकरण संख्या बढ़ाने के लिए कहा तथा छात्र-छात्राओं से पढ़ाई के संबंध में पहाड़े, गणित के सवाल, दिनों के नाम व अंग्रेजी में शरीर के अंगों के नाम आदि भी पूंछे। उन्होंने कहा कि शिक्षा का स्तर थोड़ा और सुधारा जाए तथा सामान्य ज्ञान से संबंधित विषयों पर भी बच्चों को पढ़ाया जाए। एमडीएम में बने भोजन को देखकर जिलाधिकारी ने कहा कि मध्यान भोजन की गुणवत्ता को थोड़ा और सुधारें तथा यह ध्यान रखा जाए कि मध्यान भोजन के पश्चात कोई भी छात्र विद्यालय अवकाश से पहले अपने घर न जाए। जिलाधिकारी ने अंत में सभी उपस्थित छात्र-छात्राओं को चॉकलेट, टॉफी इत्यादि बांटी।

About Post Author