दिव्यांगों का चिह्नीकरण दूर हुई भर्ती की अड़चन

देहरादून-  राज्य में भर्ती परिक्षाओं में दिव्यांग आरक्षण को लेकर आए दिन विवाद वाली स्थिति बनी रहती है। वहीं राज्य में अब दिव्यांग चिन्हीकरण का काम पूरा होने के बाद अब नई भर्तियों को लेकर अड़चन दूर हो गई है। राज्य में दिव्यांगों को 51 विभागों मे समूह क से लेकर घ तक के पदों पर आरक्षण का पूरा लाभ मिलेगा। सोमवार को समाज कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव एल फैनई ने यह आदेश जारी किए।

केंद्र सरकार ने साल 2016 में दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम लागू किया था। इसके तहत सरकार के अधीन विभिन्न आयोगों से होने वाली भर्तियों में चार फीसदी आरक्षण का लाभ दिया है। केंद्र ने राज्यों का इसके लिए दिव्यांग चिह्नीकरण का आदेश दिए थे। इसके बाद राज्य सरकार ने सचिव कार्मिक की अध्यक्षता में विशेष समिति का गठन किया। इसके बाद सरकार की सिफारिश पर समाज कल्याण ने यह आदेश जारी किया है। 1.82 लाख लोग इस श्रेणी के अंतर्गत चिन्हित किए गये हैं जो कि विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की भर्तियों के लिए होंगे अब वे भी आवेदन कर सकेंगे।

लोक सेवा आयोग में पीसीएस,जेई,समीक्षा अधिकारी ,सहायक समीक्षा अधिकारी,अपर निजी सचिव संवर्ग आदि दिव्यांग चिह्नीकरण ने होने के कारण से आयोग भर्ती के इन प्रस्तावों को वापस लौटा चुका है।

About Post Author