डेंगू के 32 मरीज पॉजिटिव मिलने से स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

रिपोर्ट- ऋषिसेंगर 

उत्तरप्रदेश- सरकार बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भले ही लाख दावे करे लेकिन जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह चौपट हो गई है। फर्रुखाबाद जिले के राममनोहर लोहिया अस्पताल में डेंगू मरीज 3से 4ही है लेकिन सरकारी अस्पताल की रिपोर्ट में 67 डेंगू बुखार से पीड़ित रोगी मिले। अब सवाल ये है कि डेंगू पीड़ित मरीजों का इलाज कहां हो रहा?  इसका स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के पास कोई जबाब नहीं है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी डेंगू के मरीजों के आंकड़े कम करने में लगे हुए हैं। जिले में डेंगू पूरी तरह बेकाबू हो चुका है। 32डेंगू के मरीज मिलने से स्वास्थ्य महकमे में हलचल मच गई। सरकारी अस्पताल की रिपोर्ट के अनुसार डेंगू मरीजों की संख्या 67 हो गई है जबकि राममनोहर लोहिया अस्पताल में 70 से 80 मरीज बुखार पीड़ित आते हैं। मरीजों की संख्या कम करने के लिए उनका डेंगू के बिना चेकअप किये शुरू कर दिया जाता। इलाज सरकारी अस्पताल में नहीं है।

जिले में अब डेंगू बेकाबू हो रहा है प्रतिदिन डेंगू पीड़ितों की संख्या बढ़ रही है। जहां पहले 35 मरीज ड़ेंगू पीड़ित थे अब यह संख्या बढ़कर 67 हो गई हैं। 32 नए मरीजों की रिपोर्ट डेंगू संक्रमित आने से स्वास्थ्य महकमे में हलचल मच गई। स्वास्थ्य विभाग के पास पर्याप्त इंतजाम न होने से डेंगू पीड़ित मरीज निजी अस्पताल में इलाज करा रहे हैं।जिले में सामान्य बुखार, मलेरिया बुखार के साथ साथ डेंगू का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। सरकारी अस्पताल से लेकर निजी अस्पतालों में बुखार के मरीजों की लम्बी लाइन लग रही हैं। स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू मरीजों के लिए वार्ड आरक्षित किये हैं जो महज दिखावा साबित हो रहे हैं। डेंगू वार्ड में आम मरीजों को भर्ती की जा रही है। डेंगू पीड़ित मरीजों के लिए लगाई गई मच्छरदानी खाली पड़ी है उपचार न मिलने से सरकारी अस्पताल की जगह मरीज निजि अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं। जब डॉक्टर मनोज पांडेय से बात की गई तो वह बोले उनके पास प्रतिदिन 40 से 45 मरीज बुखार पीड़ित आ रहे हैं है जब राममनोहर लोहिया अस्पताल में केवल एक डॉक्टर के पास ही40 से 45 मरीज आ रहे हैं। CMS आरके गुप्ता का कहना है कि दवा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं चेकअप की सारी सुविधा उपलब्ध हैं। उसके बाद में जब जमीनी हकीकत देखी जाए तो राममनोहर लोहिया अस्पताल में डेंगू पीड़ित भर्ती मरीजों की संख्या तीन से चार ही है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के पास इसका कोई जवाब नहीं है।

ये भी पढ़ें-   Bigg Boss 17: अभिषेक कुमार के एग्रेसिव बिहेवियर से परेशान घरवालों ने किया एक्टर को नॉमिनेट, बिग बॉस ने भी दी वॉर्निग

About Post Author