G-20 सम्मेलन: दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे सीएम योगी

यूपी,वाराणसी। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ आज दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे। पुलिस लाइन हेलीपैड से सीएम योगी का काफिला बिरदोपुर स्थित कैलाश मठ पहुंचा। जहां पर कार्यक्रम शामिल होने के बाद कैंट विधानसभा के कार्यकर्ताओं के साथ टिपिन बैठक कर सर्किट हाउस के लिए रवाना हो गए।

दरअसल आपको बता दें कि आज से शुरू हो रहे जी-20 सम्मेलन की बैठक में शामिल होने के लिए सीएम योगी वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर  पहुंचे हुए हैं। जहां पर सीएम योगी का काफिला पुलिस लाइन के हेलीपैड से  बिरदोपुर स्थित कैलाश मठ पहुंचा। यहां पर सीएम योगी कार्यक्रम में शामिल होने के बाद कैंट विधानसभा के कार्यकर्ताओं के साथ टिपिन बैठक कर सर्किट हाउस के लिए चले गए।

यह भी पढ़ें…  जी-20 बैठक का आगाज: विदेश मंत्री डाॅ. जयशंकर ने बनारस में दलित बूथ अध्यक्ष के किया नाश्ता

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि आज शाम 7.55 पर होटल ताज में जी-20 के मेहमानों के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से रात्रि भोज का आयोजन किया गया है। जिसमें सीएम योगी शामिल होंगे। जिसके बाद सीएम सर्किट हाउस रात्रि विश्राम के लिए आएंगे। सोमवार को मुख्यमंत्री योगी 11.20 पर एयरपोर्ट से प्रतापगढ़ जाएंगे।

यह भी पढ़ें… वाराणसी में 11 से 13 जून तक होगा जी-20 डेवलपमेंट मीटिंग का आयोजन, पढ़ें ख़बर

दुनिया देखेगी काशी का विकास माॅडल

G-20 देशों के विकास मंत्रियों के सामने काशी का विकास माॅडल भी रखा जाएगा। जहां पर उन्हें बताया जाएगा कि धार्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व की नगरी के पुरातन स्वरूप को बरकारार रखते हुए विकास कार्य आगे की तरफ बढ़ाए जा रहे हैं। काशी विश्वनाथ धाम काॅरिडोर को आदर्श उदाहरण बताया जाएगा। सिक्स व फोरलेन सड़कों, ओवरब्रिज व फुट ओवरब्रिज के निर्माण से जुड़ी जानकारियां दी जाएंगी। यह भी बताया जाएगा कि भविष्य में विकास की गति और तेज होगी। दुनिया का तीसरा पब्लिक ट्रांसपोर्ट का रोपवे काशी में बनाया जा रहा है। जी 20 देशों के सम्मेलन में विकास मॉडल और तकनीक का आदान प्रदान भी किया जाएगा। दुनिया की अर्थव्यवस्था में अहम भूमिका निभाने वाले देशों के विकास मंत्रियों का समूह रविवार से तीन दिन विकास पर मंथन करेगा।

यह भी पढ़ें… कश्मीर में आयोजित हो रही जी-20 की बैठक में आतंकी हमला करने की फिराक में जुटा पाकिस्तान

यह भी पढ़ें…  टिहरी जिले के नरेंद्र नगर में होगी, G-20 की दूसरी बैठक

About Post Author