टिहरी जिले के नरेंद्र नगर में होगी, G-20 की दूसरी बैठक

उत्तराखंड : G-20 की पहली ऐतिहासिक बैठक रामनगर में सफलतापूर्वक होने के बाद अब दूसरी बैठक शुरू हो गयी है। इस साल G-20 सम्मलेन की अध्यक्षता का सौभाग्य भारत को मिला है। इसलिए इसे सफल बनाने के भरसक प्रयास किये जा रहे हैं। अब देवभूमि उत्तराखंड के गढ़वाल के टिहरी जिले के नरेन्द्रनगर में इस बैठक का आज आयोजन किया जा रहा है। पांच दिवसीय इस कार्यक्रम की शुरुआत भ्रष्टाचार निरोधक कार्य समूह पर होगी। इसमें बैठक में शामिल होने वाले देश तो भाग लेंगे ही साथ ही नौ अतिथि रास्ट्रो के जनप्रतिनिधि भी भाग लेंगे। विदेश से मेहमान बैठक में भाग लेने के लिए लगातार देवभूमि में आ रहे हैं। वहीं मेहमानों के अतिथि सत्कार की भी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। उनके ठहरने-खाने का भी पर्याप्त इंतजाम किये जा चुके हैं। पूरी तैयारी है कि आये विदेशी मेहमान यहाँ से अच्छी यादें और यहां के संस्कार लेकर जाएं।

 

विदेशी मेहमानों का हो रहा स्वागत

बैठक में विदेशों से मेहमानों के विमान से आने के चलते देहरादून के जोलीग्रांट एयरपोर्ट को सजाया गया है। यहां से मेहमान ऋषिकेश से होते हुए टिहरी नरेन्द्रनगर को जायेंगे। इसलिए ऋषिकेश को भी सजाया-संवारा गया है।

 

25 से 27 मई तक होगा बैठक का आयोजन

G-20 की दूसरी बैठक के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। बैठक का आयोजन 25 से 27 मई तक होगा। जिसका आयोजन होटल वेस्टीन नरेन्द्रनगर टिहरी में किया जायेगा। बैठक में अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी तंत्र को बेहतर करने को लेकर चर्चा की जायेगी।

About Post Author