डीएम ने कहा मतगणना से पहले सभी तैयारियां कर ले नोडल अफसर, मेयर व पार्षद की मतगणना रमाबाई अंबेडकर रैली स्थल में होगी

रिपोर्ट: मनीष श्रीवास्तव 

लखनऊ। 13 मई को निकाय चुनाव की होने वाली मतगणना को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी ने समय से सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए। साथ ही नगर पंचायत व नगर निगम की मतगणना पर नोडल अधिकारियों को जिम्मेदारी भी दिया। मेयर व पार्षद की मतगणना रामबाई अंबेडकर रैली स्थल पर होगी इसके अलावा नगर पंचायत की मतगणना पंचायत क्षेत्र में होगी।

ज़िला निर्वाचन अधिकारी सूर्य पाल गंगवार मतगणना की चल रही तैयारियों का जायज़ा लिया इस दौरान संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा की समयबद्धता के साथ सभी अधिकारी अपनी अपनी तैयारियां पूरी करेगे। मतगणना की प्रत्येक कार्यवाही में निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अनुपालन किया जाएगा।
उन्होंने मतगणना कराने के संबंध में टेबल लगाने के साथ साथ मतगणना कार्मिकों के प्रशिक्षण तथा अन्य तैयारियों के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए और अधिकारियों से कहा कि सभी संबंधित अधिकारियों के द्वारा अपनी तैयारियां समय रहते पूर्ण कर ली जाएं ताकि मतगणना के दौरान किसी प्रकार की समस्या न होने पाए।

ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि 13 मई की सुबह 7 बजे सभी कॉउंटिंग पार्टिया रमाबाई स्थल पहुच जाएगी और 8 बजे से मतगणना प्रारम्भ हो जाएगी। साथ ही बताया कि पोस्टल बैलेट और सर्विस पोस्टल बैलेट की गणना भी 8 बजे से शुरू हो जाएगी। कोई भी मतगणना अभिकर्ता या मतगणना कर्मी मोबाईल या कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाईस को अपने साथ अंदर नही ले सकेंगे।

उन्होंने बताया कि RO टेबल पर कैलकुलेटर की व्यवस्था की गई है। प्रत्याशीगण अपने मतगणना अभिकर्ताओ की नियुक्ति फार्म को भर कर करेगे। मतगणना अभिकर्ता अपने पास के अनुसार निर्धारित ज़ोन एवं टेबल के आवंटन के आधार पर स्थान ग्रहण करेगे। जो अभिकर्ता जिस टेबल पर होगा उसको अपनी टेबल छोड़ कर दूसरे की टेबल या इधर उधर टहलने की अनुमति नही होगी।

प्रत्येक मतगणना टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, दो मतगणना सहायक, एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी और एक प्रत्याशी का नियुक्त किया गया मतगणना अभिकर्ता उपस्थित होगा। जो गणना एवं उसकी समस्त गतिविधियों का पर्यवेक्षण करेंगे। मतगणना स्थल की 200 मीटर की परिधि में किसी वाहन के आने की अनुमति नही होगी। सभी वाहन पार्किंग के स्थान पर ही पार्क किये जाएंगे।

About Post Author