प्रयागराज: शिक्षक भर्ती में सामने आया लाखों का फर्जीवाड़ा, 18 लाख में बिके थे पीजीटी और टीजीटी के appointment letter

KNEWS DESK- शिक्षक भर्ती में फेल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है। बता दें कि शिक्षक भर्ती में लाखों की फर्जीवाड़े की खबर सामने आई है। शिक्षक भर्ती की परीक्षा में फेल होने वाले अभ्यर्थियों को सरकारी नौकरी का झांसा देकर गिरोह के सरगना ने करीब डेढ़ करोड़ की ठगी की है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि लाखों रूपये देकर appointment letter खरीदने वालों में प्रयागराज, मेरठ के दो- दो, सीतापुर, वाराणसी, मुजफ्फरनगर के एक- एक अभ्यर्थी शामिल हैं। हैरान करने वाली बात तो ये है कि इनमें 4 महिलाएं और 5 पुरूष हैं जो संपन्न परिवार से बताए जा रहे हैं।

इस खुलासे के बाद सामने आया कि पीजीटी और टीजीटी परीक्षा- 2021 में फेल होने वाले 9 अभ्यर्थियों ने appointment letter 18- 18 लाख रूपये देकर खरीदा था। इन अभ्यर्थियों से ठगों ने 8 लाख रूपये एडवांस भी लिए थे। उस समय बाकी के 10 लाख रूपये भर्ती होने के बाद देने की बात कही गई थी लेकिन उससे पहले ही सारा मामला खुल गया। सभी के appointment letter फर्जी थे। बीते 29 अप्रैल को कानपुर के कर्नरल गंज थाना क्षेत्र में मुकदमा भी दर्ज हो गया है।

ऐसे सामने आया फर्जीवाड़ा

गौर करने वाली बात तो ये है कि Waiting list से selection के टाइम उसने appointment letter जारी किया जिससे किसी को शक भी न हो। जिसके बाद माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में जुलाई से सितंबर तक पीजीटी और टीजीटी परीक्षा- 2021 की प्रतीक्षा सूची से रिक्त पदों के सापेक्ष चयन हुआ ठीक उसी समय भर्ती माफिया ने appointment letter कानपुर भेजा। जिसके बाद दिसंबर से वहां पर नियुक्ति दी जाने लगी। 2 महिलाएं नियुक्त हो गई और शिक्षण कार्य भी करने लगीं। फिर अप्रैल में चयन बोर्ड से प्रमाण पत्रों का सत्यापन शुरू हुआ तो फर्जीवाड़ा पकड़ में आ गया। जिसके बाद पकड़े गए लोगों ने बताया कि उनसे 18 लाख रूपये में बात तय हुई थी। जिसके बाद सभी जिलों में जांच शुरू कर दी गई है।

ये भी पढ़ें-  कैजुअल लुक में स्पॉट हुईं प्रीति जिंटा तो वहीं करीना कपूर खान के कूल अवतार ने खींचा लोगों का ध्यान, देखें तस्वीरें

About Post Author