भाजपा के वादे की तरह ये बयान कोई चुनावी जुमला तो नहीं, अफस्पा पर गृहमंत्री के बयान पर बोलीं महबूबा मुफ्ती

KNEWS DESK- पीडीपी यानी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने गृहमंत्री अमित शाह के बयान का स्वागत किया है। आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर से सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (एएफएसपीए) को हटाने पर विचार करने के गृह मंत्री अमित शाह के बयान का स्वागत किया, लेकिन उम्मीद जताई कि यह दो करोड़ नौकरियां प्रदान करने के भाजपा के वादे की तरह “जुमेलबाजी” नहीं होगी।

अफस्पा अशांत क्षेत्रों में सक्रिय सशस्त्र बलों के कर्मियों को “सार्वजनिक व्यवस्था के रखरखाव” के लिए आवश्यक समझे जाने पर तलाशी लेने, गिरफ्तार करने और गोली चलाने की व्यापक शक्तियाँ देता है। बता दें कि गृहमंत्री अमित शाह ने पहले कहा था कि पूर्वोत्तर राज्यों के 70 प्रतिशत क्षेत्रों में एएफएसपीए हटा दिया गया है, हालांकि यह जम्मू-कश्मीर में लागू है।

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि पहले कदम के रूप में, केंद्र सरकार जेल में बंद पत्रकारों और कश्मीरियों को “बिना किसी आरोप” के रिहा कर सकती है। अब जब अमित शाह ने इस बारे में बात की है तो हम कहेंगे कि देर आए दुरुस्त आए क्योंकि जब भी पीडीपी या महबूबा मुफ्ती ने इस बारे में बात की तो हमें राष्ट्र-विरोधी कहा गया। अब जब उन्होंने चुनाव के समय ऐसा कहा है, तो हमें आश्चर्य है कि क्या वे गंभीर हैं या यह बात है।” यह सिर्फ एक ‘जुमला’ है।

अमित शाह ने बीते मंगलवार को कहा कि केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में एएफएसपीए हटाने पर विचार करेगी। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि सरकार एएफएसपीए हटाने के मामले में अपनी प्रतिबद्धता पूरी करेगी क्योंकि इससे केंद्र शासित प्रदेश के लोगों को राहत मिलेगी। कोई केवल यह आशा कर सकता है कि वे कम से कम इस मामले में अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करेंगे क्योंकि इससे जम्मू-कश्मीर के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। बात पर अमल करने के लिए शायद गृह मंत्रालय पत्रकारों और वर्तमान में जेलों में बंद हजारों युवा कश्मीरी लड़कों को रिहा करके शुरुआत कर सकता है।

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा कि जहां तक एएफएसपीए को हटाने और नागरिक क्षेत्र से सुरक्षा बलों को हटाने का सवाल है, ये कई वर्षों से जम्मू-कश्मीर के लोगों की महत्वपूर्ण मांग रही है। और पीडीपी हर समय इसकी वकालत करती रही है और यही कारण है कि ऐसा किया गया।” पहले भाजपा के साथ गठबंधन के हमारे एजेंडे के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में तैयार किया गया था। अब जब अमित शाह ने बात की है तो हम देर से ही सही कहेंगे क्योंकि जब भी पीडीपी या महबूबा मुफ्ती ने इस बारे में बात की तो हमें राष्ट्र-विरोधी कहा गया। अब जब उन्होंने यह कहा है चुनाव के समय, हमें आश्चर्य होता है कि क्या वे गंभीर हैं या यह सिर्फ एक ‘जुमला’ है।

ये भी पढ़ें-   आईपीएल 2024: सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस को 31 रन से हराया, मैच में बने कई बड़े रिकॉर्ड

About Post Author