जम्मू-कश्मीर: अग्निशमन विभाग ने चलाया श्रीनगर में जागरूकता और ट्रेनिंग अभियान, कर्मचारियों ने सीखे अग्नि सुरक्षा के तरीके

जम्मू कश्मीर-  अग्निकांड जैसे हादसों से बचने और निपटने के लिए अग्निशमन और आपातकालीन सेवा विभाग (एफ एंड ईएस) ने बीते रविवार को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया। अग्नि सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए कॉलेज के छात्रों और अस्पताल के कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी गई।

श्रीनगर के खैबर मेडिकल इंस्टीट्यूट में मॉक ड्रिल आयोजित की गई जहां डॉक्टरों और अन्य कर्मचारियों को अग्नि सुरक्षा के बारे में ट्रेनिंग दी गई ताकि जान-माल को बचाया जा सके। फायर सर्विस विभाग श्रीनगर के प्रभारी नूर आलम ने बताया कि “विभाग का उद्देश्य उन्हें यह सिखाना है कि इस अस्पताल के अंदर अंतर्निहित अग्नि सुरक्षा प्रणाली का उपयोग कैसे करें ताकि वे आग से संबंधित किसी भी दुर्घटना से निपट सकें। हम जो कार्यक्रम आयोजित करते हैं उसका उद्देश्य हमारे लोगों में जागरूकता फैलाना है, ताकि उन्हें इसका एहसास हो सके। छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर हम आग लगने की घटनाओं को कम कर सकते हैं। मॉक ड्रिल के दौरान अग्निशमन और आपातकालीन सेवा के अधिकारी और पुलिस मौजूद रही।

श्रीनगर फायर सर्विस विभाग के प्रभारी नूर आलम ने कहा कि उद्देश्य उन्हें यह सिखाना है कि इस अस्पताल के अंदर अंतर्निहित अग्नि सुरक्षा प्रणाली का उपयोग कैसे करें ताकि वे आग से संबंधित किसी भी दुर्घटना से निपट सकें। हम जो कार्यक्रम आयोजित करते हैं उसका उद्देश्य हमारे लोगों में जागरूकता फैलाना है, ताकि उन्हें इसका एहसास हो सके। छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर हम आग लगने की घटनाओं को कम कर सकते हैं।

खैबर हॉस्पिटल के डॉ. शौकत शाह ने बताया कि हम अग्निशमन और आपातकालीन विभाग के बहुत आभारी हैं कि उन्होंने दौरा किया और हमें आग बुझाने के बारे में प्रशिक्षण दिया। यहां के मरीजों के कारण यह अस्पतालों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। दो चीजें हैं, एक संपत्ति बचाना और दूसरा जीवन बचाना। इसलिए, उन्होंने हमें इस बात से अवगत कराया कि पहले मरीजों को कैसे बचाया जाए और फिर बचाव अभियान कैसे चलाया जाए।

ये भी पढ़ें-   आईपीएल 2024: गुजरात ने पंजाब को तीन विकेट से हराया, तेवतिया ने खेली 36 रनों की विनिंग पारी

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.