ट्रम्प की facebook और youtube पर हुई साल भर बाद वापसी, लिखा,” I’M BACK “

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के अकाउंट से अब facebook और youtube ने बैन हटा लिया है। वहीं बैन हटने के बाद डोनाल्ड ट्रम्प ने facebook पर पहला पोस्ट भी कर दिया। करीब दो साल बाद अपने पहले facebook पोस्ट में डोनाल्ड ट्रम्प ने लिखा, “मैं वापस आ गया हूं (I’M BACK)।” ट्रम्प ने 12-सेकंड का एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमे उन्हें 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के बाद भाषण देते हुए देखा जा सकता है।

76 वर्षीय रिपब्लिकन नेता डोनाल्ड ट्रम्प फिर से राष्ट्रपति पद के लिए रेस में हैं। अपने 34 million facebook followers और 2.6 million youtube subscribers के लिए कोई भी कंटेंट पोस्ट करने में वह पिछले दो सालों से असमर्थ रहे हैं। 6 जनवरी 2021 के कैपिटल विद्रोह के कुछ दिनों बाद प्लेटफॉर्म ने ट्रम्प को बैन कर दिया था।

youtube ने शुक्रवार को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खाते से बैन हटा दिया। youtube के अंदरूनी सूत्रों ने कहा, “आज से डोनाल्ड ट्रम्प चैनल अब प्रतिबंधित नहीं है और वह नए कंटेंट अपलोड कर सकते हैं। यह चैनल youtube पर किसी भी अन्य चैनल की तरह ही हमारी नीतियों के अधीन बना रहेगा।”

यूएस कैपिटल पर 6 जनवरी 2021 के हमले के बाद डोनाल्ड ट्रम्प के कई सोशल मीडिया अकाउंट को निलंबित कर दिया गया था। हाल ही में डोनाल्ड ट्रम्प ने 2024 के चुनाव के लिए राष्ट्रपति पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया था।

द वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार ट्रम्प के पास अब अपने twitter, facebook, instagram, और  youtube खातों तक पूरी पहुंच है। लेकिन उन्होंने अभी तक इंटरनेट मेगाफोन का लाभ उठाना शुरू नहीं किया है और वे अपने प्लेटफॉर्म truth social पर पोस्ट करना और रैलियों में बोलना पसंद करते हैं। पूर्व राष्ट्रपति ने लोगों से कहा है कि ‘वह truth social को नहीं छोड़ सकते क्योंकि वहां उनकी उपस्थिति जरूरी है।”

हालांकि twitter  ने उनके अकाउंट को एलन मस्क के अधिग्रहण करने के बाद ही रिस्टोर कर दिया था। लेकिन अभी तक डोनाल्ड ट्रम्प ने twitter पर कोई पोस्ट नहीं किया है।

About Post Author