प्रिंस हैरी और पत्नी मेगन मर्केल को ब्रिटिश शाही परिवार के उनके घर फ्रॉगमोर कॉटेज से बाहर निकाला जा रहा है

यूनाइटेड किंगडम के प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल को ब्रिटिश शाही परिवार के विंडसर एस्टेट स्थित उनके घर फ्रॉगमोर कॉटेज से बाहर निकला जा रहा है। किंग चार्ल्स ने उन्हें शाही महल से बेदखल करने का फैसला लिया है। आपको बता दें कि इस समय प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल अमेरिका में रह रहे है। बुधवार को एक रिपोर्ट में ये जानकारी सामने आयी कि किंग चार्ल्स ने यह कॉटेज प्रिंस एंड्रयू को देने का फैसला किया है। प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल को 2018 में उनकी शादी पर क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय ने फ्रॉगमोर कॉटेज उनको तोहफे के तौर पर दिया था

प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन को उनके पिता किंग चार्ल्स III के राज्याभिषेक की तैयारी के बीच शाही परिवार के साथ संबंधों को और खराब करने का हवाला देते हुए ब्रिटेन में उनके को घर खाली करने का आदेश दिया है। प्रिंस हैरी और मेगन के एक प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि की है। उसने कहा कि “ड्यूक एंड डचेस ऑफ ससेक्स से फ्रॉगमोर कॉटेज में अपना निवास खाली करने के लिए कहा गया है। ये ब्रिटिश शाही परिवार में दरार और गहरी होने की निशानी है।”

ब्रिटेन में शाही कामकाज को छोड़ने और साउथ कैलिफोर्निया में रहने से पहले प्रिंस हैरी दंपति ने लंदन के पश्चिम में विंडसर कैसल के मैदान में स्थित फ्रॉगमोर कॉटेज को अपने मुख्य निवास के रूप में इस्तेमाल किया था। ब्रिटेन छोड़ने के बाद प्रिंस हैरी और मेगन ने कहा था कि”जब वे यूको का दौरा करेंगे तो फ्रॉगमोर कॉटेज में ठहरा करेंगे।” एक जानकारी के अनुसार सितंबर 2020 में उनके एक प्रवक्ता ने घोषणा की थी कि प्रिंस हैरी दंपति ने ब्रिटिश नागरिको के टैक्स की रकम में से 3.2 मिलियन डॉलर चुकाकर घर का नवीनीकरण करवाया था। तब वे शाही परिवार के कामकाजी सदस्य थे।

ब्रिटिश अखबार ‘द सन’ के मुताबिक प्रिंस हैरी के विस्फोटक संस्मरण ‘स्पेयर’ के प्रकाशन के अगले दिन 11 जनवरी को ही किंग चार्ल्स ने उन्हें निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी। ‘स्पेयर’ में प्रिंस हैरी द्वारा किए गए खुलासे ने उनके और उनके शाही परिवार के बीच दरार को और गहरा कर दिया है। पुस्तक में उनके पिता और उनके भाई प्रिंस विलियम के साथ निजी बातचीत का विवरण भी शामिल है। हालांकि, बकिंघम पैलेस और प्रिंस हैरी दोनों की ओर से इस मामले में अभी तक कोई बयान सामने नहीं आया है।

 

About Post Author