सर्वाइकल कैंसर से राहत दिलवाएगी पहली स्वदेशी वैक्सीन “सर्वावैक”

के-न्यूज़- सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने आज केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के समक्ष सर्वाइकल कैंसर के लिए भारत में निर्मित HPV वैक्सीन’सर्वावैक ‘ प्रस्तुत की।
सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर बताया कि राष्ट्रीय बालिका दिवस और सर्वाइकल कैंसर जागरूकता माह (Cervical Cancer Awareness Month) के अवसर पर इस वैक्सीन को लॉन्च करने पर उन्हें खुशी हो रही है. ‘सर्वावैक’ बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ जैव प्रौद्योगिकी विभाग और जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद (बीआइआरएसी) की साझेदारी का परिणाम है, जिसे SII द्वारा अपने साझेदारी कार्यक्रम ‘ग्रैंड चैलेंजेज इंडिया’ के माध्यम से क्वार्डीवैलेंट वैक्सीन के स्वदेशी विकास के लिए सहायता दी गई है।

एशियाई देशों में सर्वाइकल कैंसर के सबसे अधिक मामले भारत में—

सर्वाइकल कैंसर पर लैंसेट द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट से पता चलता है की सर्वाइकल कैंसर दुनिया में महिलाओं में होने वाला चौथा था भारतीय महिलाओं में दुसरा सबसे आम कैंसर है। सर्वाइकल कैंसर से होने वाली कुल मौतों में से 23% मौत भारत में और 17% चीन में हुईं।

एचपीवी क्या है?

एचपीवी (HPV) यानि कि ह्यूमन पैपिलोमा वायरस, एक आम वायरस है। ये बहुत ही खतरनाक है और तेजी से फैलने वाला वायरस है। यह एक तरह का वायरल इन्फेक्शन है, जो सेक्स के माध्यम से तो फैलता ही है, पर त्वचा से त्वचा के सम्पर्क में आने से भी फैलता है|

About Post Author