36 घंटे के नवजात को बेचने की हो रही थी तैयारी…CBI ने मानव तस्करी रैकेट का किया भंडाफोड़, 7 लोगों को किया गिरफ्तार

KNEWS DESK- आज यानी 6 अप्रैल को राजधानी दिल्ली के केशव पुरम इलााके में उस वक्त सन्नाटा फैल गया जब सीबीआई और पुलिस की टीम ने एक घर में छापा मारा। सीबीआई ने मानव तस्करी रैकेट का भंडाफोड़ करते हुए 7 से 8 नवजात बच्चों को रेस्क्यू किया। हैरान कर देने वाली बात ये है कि नवजात बच्चे की उम्र महज 36 घंटे है जबकि दूसरे की उम्र 15 दिन है।

इस मामले में खबर लिखे जाने तक 7 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। बता दें कि दिल्ली के केशव पुरम इलााके में दो नवजात बच्चे रेस्क्यू किए हैं। अब CBI इन बच्चों की डिटेल्स खंगाल रही है। इन बच्चों का कहां से और कैसे अपहरण हुआ इसको लेकर पूछताछ की जा रही है। कुल मिलाकर इस पूरे मामले पर जांच चल रही है।

अभी तक हुई जांच में ये मामला नवजात बच्चों की खरीद-फरोख्त का लग रहा है लेकिन सीबीआई की टीम इस मामले में बच्चों को बेचने वाली महिला और खरीदने वाले व्यक्ति से पूछताछ कर रही है। जांच में ये भी पता चला कि इस गिरोह के लोग अस्पतालों से बच्चों की चोरी करते थे। इस मामले में एक वॉर्ड बॉय को भी गिरफ्तार किया गया है।

इतनी रकम में बेचे जाते थे बच्चे

इस मामले की जांच में ये भी पता चला कि आरोपी विज्ञापन के माध्यम से, फेसबुक पेज और व्हाट्सएप ग्रुप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भारत भर के वैसे निःसंतान दंपतियों से जुड़ते थे जो बच्चे गोद लेने के इच्छुक होते थे। इतना ही नहीं वो कथित तौर पर वास्तविक माता-पिता के साथ-साथ सरोगेट माताओं से भी बच्चे खरीदते थे और उसके बाद नवजात बच्चों को 4 से 6 लाख प्रति बच्चे की कीमत पर बेचते हैं। ये आरोपी कथित तौर पर गोद लेने से संबंधित फर्जी दस्तावेज बनाकर कई निःसंतान दंपतियों से लाखों रुपये की ठगी करने में भी शामिल रहे हैं।

ये भी पढ़ें-   Eid 2024: ईद पर दिखना चाहती हैं बेहद खूबसूरत तो हानिया आमिर की इन Dresses को करें फॉलो, दिखेंगी कमाल

About Post Author