आज से आम निवेशकों के लिए खुल गया इस कंपनी का IPO, ये चल रहा GMP

KNEWS DESK- आज यानि 30 अक्टूबर से आम निवेशकों के लिए बर्तन बनाने वाली कंपनी यानि cello world का आईपीओ खुल गया है। इतना ही नहीं ये आईपीओ 1 नवंबर 2023 तक ओपन रहेगा। इस आईपीओ का साइज 1900 करोड़ रुपये का है। अगर आप भी इसमें निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको इससे जुड़े कुछ जरूरी बातों के बारे में बता रहे हैं। जानते हैं इस बारे में-

आईपीओ के जरूरी डेट्स-

कंपनी ने इश्यू का प्राइस बैंड 617 से 648 रुपये प्रति शेयर के बीच तय किया है। ध्यान देने वाली बात ये है कि कंपनी अपने 1900 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल के जरिए ही बेचने वाली है और इस इश्यू में एक शेयर भी फ्रेश जारी नहीं किए जा रहे हैं। ऐसे में इश्यू के जरिए जुटाई गई रकम सीधे कंपनी के प्रमोटर राठौड़ परिवार को जाएगी। इस इश्यू में कंपनी ने 10 करोड़ रुपये के शेयरों को कर्मचारियों के लिए रिजर्व कर रखा है। शेयरों का अलॉटमेंट 6 नवंबर को होगा। वहीं असफल निवेशकों को 7 नवंबर को रिफंड मिल जाएगा। वहीं शेयरों की लिस्टिंग 9 नवंबर को BSE और NSE पर की जाएगी।

ये है आईपीओ का लॉट साइज

इस आईपीओ में कंपनी ने रिटेल निवेशकों के लिए 35 फीसदी हिस्सा रिजर्व कर रखा है। वहीं क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए 50 फीसदी हिस्सा और नॉन इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए 15 फीसदी हिस्सा रिजर्व किया गया है। वहीं आप इस इश्यू में कम से कम 23 इक्विटी के शेयरों में पैसे निवेश कर सकते हैं। ऐसे में रिटेल निवेशकों को कम से कम 14,904 रुपये निवेश करना होगा। वहीं अधिकतम की सीमा 299 शेयर तय की गई है। ऐसे में अधिकतम रिटेल निवेशकों द्वारा 1,93,752 करोड़ रुपये तय किए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें-    कन्या गुरुकुल महाविद्यालय के प्रमुख द्वार पर अतिक्रमण, प्रशासन नहीं कर रहा कार्रवाई

साल 2018 में स्थापित हुई सेलो वर्ल्ड स्टेशनरी और घरेलू प्रोडक्ट्स बनाती है। कंपनी के मुताबिक इसके देश के अलग-अलग हिस्सों में कुल 13 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है। कंपनी के नेट प्रॉफिट की बात करें तो यह इस वित्त वर्ष में 30 फीसदी तक बढ़ गया है। वहीं वित्त वर्ष 2022-23 में कंपनी का रेवेन्यू की बात करें तो यह 1,796.66 करोड़ रुपये रहा है।

ये भी पढ़ें-  अर्जुन कपूर की फिल्म द लेडी किलर का ट्रेलर हुआ रिलीज, लव, लस्ट और सस्पेंस से भरपूर है मर्डर मिस्ट्री

About Post Author